local news

मृत महिला के नाम पर टॉयलेट निर्माण कर हड़प लिए पैसे, पूर्व सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक के खिलाफ पोते ने की कार्रवाई की मांग

बरमकेला । रायगढ़ ।

आशीष यादव की रिपोर्ट

10 बरस पहले मरी हुई एक वृद्धा के नाम पर शौचालय निर्माण दिखाते हुए पूर्व सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक ने फर्जी आहरण कर लिया। यही नहीं, मृतिका को जिंदा बताते हुए उसके नाम का हस्ताक्षर कर उन्होंने पैसे तक हड़प लिया। वृद्धा के पोते ने अब कलेक्टर से फर्जीवाड़े की शिकायत करते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाही की मांग भी की है। मंगलवार को जनदर्शन में बरमकेला ब्लॉक के ग्राम गिरहुलपाली में रहने वाला विनोद मानिकपुरी पिता जगदीश मानिकपुरी भी फरियाद लेकर पहुंचा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंचायत मंत्री रविन्द्र चौबे से लेकर कलेक्टर श्रीमती रानू साहू के नाम प्रेषित शिकायत पाती में विनोद मानिकपुरी का कहना है कि 13 साल पहले यानी 9 जुलाई 2009 में उसकी दादी उरकुली पति स्व. अदली दास की मृत्यु हुई है, परंतु तात्कालीन सरपंच जितेन्द्र कुमार साहू, सचिव गोर्वधन डनसेना और रोजगार साहयक कुमारी दुर्गा सिदार ने उसकी दिवंगत दादी के नाम पर शौचालय निर्माण दिखाते हुए सुनियोजित षड्यंत्र के तहत शासन से निर्धारित राशि का आहरण कर लिया।

शिकायतकर्ता का दावा है कि सरपंच-सचिव ने उसकी मृत दादी को 2019 में भुगतान करना भी दिखा दिया और राशि भी हड़प ली। अपनी मृत दादी के नाम पर शौचालय निर्माण की धांधली की भनक विनोद को होने पर उसने 31 दिसम्बर 2021 को बकायदा इसकी लिखित शिकायत जनपद पंचायत बरमकेला में की, परंतु जांच के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं होने पर उसने अबकी बार फर्जीवाड़े की शिकायत कलेक्टर को देते हुए सीएम और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा, ताकि दोषियों की खैरखबर ली जा सके।

विनोद की मानें तो उसकी शिकायत की जनपद पंचायत बरमकेला में जांच भी कराई गई। वहीं, विगत 8 अगस्त 2022 को जांच प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया गया, लेकिन कार्रवाई के नाम पर केवल कागज ही खिसका। यही वजह है कि परेशान युवक ने अपनी मृत दादी के नाम को बदनाम करने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की पुरजोर वकालत की है।