Latest:
ज्योतिष

घर में खुशहाली के लिए इन 6 चीजों को कभी भी दूसरों की हथेली में न रखें…जाने हो सकता है क्या?

वर्तमान भारत । ज्योतिष ।

संकलन : गजाधर पैकरा

अगर आप अपने घर की खुशहाली चाहते हैं तो आपको ज्योतिषी में बताई गई कुछ चीजों को सीधे ही दूसरों की हथेली में नहीं रखना चाहिए। अपने घर के बड़ों को कई बार कहते हुए सुना होगा कि किसी दूसरे के हाथ में मिर्च रखी तो समझो हुई लड़ाई और पति को रूमाल देना ही था तो उसके हाथ में रखने की क्या जरूरत थी वह खुद भी तो उठा सकता था अब देखना दोनों में अनबन हो कर ही रहेगी।

ऐसी न जाने कितनी अलग अलग तरह की बातें आपने अपनी दादी या नानी के मुंह से कई बार सुनी होंगी ।लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा कि इन बातों का वास्तव में ज्योतिषी में भी बड़ा महत्व होता है ।दरअसल ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसी कई चीजें हैं जो एक दूसरे से हथेली में ना तो देनी चाहिए और ना ही देनी चाहिए।

किसी दूसरे के हाथ में रखी गई इन चीजों से आपके घर में कलह ,क्लेश तो हो ही सकती है और आपका धन भी व्यर्थ में व्यय हो सकता है । आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉक्टर आरती दहिया जी से जाने ऐसी कौन सी वस्तु है जो बाहर वाले की हथेली में रखने की मनाही की जाती है।

ज्योतिष शास्त्र में रोजमर्रा की बातों को लेकर कई टिप्स दिए जाते हैं और हर एक बात का अपना अलग-अलग महत्व होता है। ऐसे ना जाने कितने काम है जिनकी मनाही होती है और उसे करने से घर में धन की हानि हो सकती है ।ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जो किसी की हथेली में रखने से दुर्भाग्य आ सकता है-:

◾1.ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी व्यक्ति को सीधे लाल या हरी मिर्च हाथ में नहीं रखनी चाहिए ।ऐसी मान्यता है कि अगर आपने किसी व्यक्ति की हथेली में मिर्च दे दी तो उससे कुछ ही दिनों में अनबन हो जाएगी ।उनका रिश्ता मिर्च की तरह तीखा हो जाता है ।इसलिए भूल कर भी किसी की हथेली में लाल मिर्च या हरा मिर्चा नहीं रखनी चाहिए।

◾2. ज्योतिष शास्त्र अनुसार रुमाल को लेकर भी कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं। जिनका प्रभाव हमारे जीवन में भी पड़ता है। ज्योतिषी में ऐसी मान्यता है कि यदि आप किसी दूसरे के हाथ में रुमाल रखते हैं तो यह आपके घर में आर्थिक जीवन पर असर डाल सकता है ।इसके साथ ही यह पति पत्नी के बीच संबंधों को खराब करने का कारण भी बन सकता है।

◾3. ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार नमक ना तो कभी किसी से लेना चाहिए और ना ही किसी को देना चाहिए ।ऐसा माना जाता है कि यदि नमक किसी की हथेली पर रखा गया तो घर में दरिद्रता आ सकती है ।वहीं यदि कोई नमक हथेली में लेता है तो वह दूसरे का कर्जदार हो जाता है।

◾4. ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार इस बात का भी उल्लेख है कि रोटी को भी किसी को हाथ से नहीं देनी चाहिए ।यदि आप रोटी को दूसरे की हथेली पर रखते हैं तो आपके घर में कभी भी बरकत नहीं रहती है।

◾5. ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार ऐसा भी माना जाता है कि सरसों को कभी भी किसी दूसरे की हथेली में रखकर नहीं देनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि सरसों को हथेली में देने से घर की लक्ष्मी दूसरे के घर में चली जाती है और आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है।

◾6. ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार यह भी टिप्स है कि अगर आप किसी व्यक्ति को पानी पिला रहे हैं तो इन बातों को ध्यान में रखें कि उसकी हथेली में पानी डालकर ना पिलाएं। ऐसा करने से आप उस व्यक्ति के कर्जदार हो जाएंगे और कर्ज उतार पाना मुश्किल होगा।