Latest:
local news

साइबर जागरूकता ओ.पी. जिंदल स्कूल में सायबर अवेयरनेस कार्यक्रम का आयोजन….नगर पुलिस अधीक्षक छात्र, छात्राओं को किये साइबर क्राइम के प्रति जागरूक

रायगढ़। वर्तमान भारत ।

रितेश सिदार की रिपोर्ट

       रायगढ़ । एसपी रायगढ़ श्री अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन पर जिले में “साइबर जागरूकता दिवस” के क्रम में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं । इसी क्रम में आज दिनांक 11.10.2022 को सायबर सेल द्वारा ओ.पी.‍जिंदल स्कुल, पतरापाली में जागरूकता कार्यक्रम रखा गया था । कार्यक्रम में सीएसपी रायगढ़ श्री अभिनव उपाध्याय, साइबर सेल/चौकी प्रभारी जूटमिल एसआई के.के. पटेल, थाना प्रभारी कोतरारोड़ एसआई गिरधारी साव के साथ सायबर सेल एवं महिला रक्षा टीम के स्टाफ उपस्थित थे । 

         कार्यक्रम में अतिथि वक्ता सीएसपी रायगढ़ अभिनव उपाध्याय छात्रों को मॉटिवेट करते हुए अपने छात्र जीवन से परिचय कराए  और जिंदल स्कूल में बिताये पलों को साझा किये । सीएसपी अभिनव उपाध्याय छात्रों को वर्तमान में मोबाइल से बढ़ते साइबर क्राईम को विस्तार से बताते हुए बताये कि सायबर आरोपियों द्वारा ठगी के लिये किस प्रकार से नए-नए तरीके अपनाकर लोगों को आर्थिक और मानसिक क्षति पहुंचाते हैं  । उन्होंने व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मोबाइल व इंटरनेट में उपयोग दौरान छात्रों सावधानी बरतने को कहा गया तथा सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अंजान लोगों के फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने तथा फोटो/विडियो शेयर से बचने की हिदायत दिये । उन्होंने मोबाइल गेम्स के दुष्परिणाम बताते हुए कुछ एक उदाहरण देकर ऐसे गेम से बच्चों के हिंसक होने की घटनाएं बताएं और ऐसे गेम से दूर रहने की सलाह दिए।

   सायबर सेल प्रभारी एसआई के.के. पटेल द्वारा छात्राओं से कहा गया कि स्कुल या सार्वजनिक स्थान पर किसी व्यक्ति के छींटाकशी, उल्टे-सीधे कमेंट्स को नजर अंदाज न करें , अपने टीचर्स, परेंट्स को बताये । पुलिस सहायता के लिए हेल्पलाइन डॉयल 112 पर कॉल कर मदद लेंवे । सायबर सेल प्रभारी बताये कि किस प्रकार सायबर ठग केवाईसी, आधार कार्ड, पेन कार्ड, लॉटरी, गिफ्ट व्हाचर आदि के नाम पर फैक कॉल कर बैंक खाता, ATM नम्बर की जानकारी लेते हैं या कोई एप्स मोबाइल पर डाउनलोड कराकर लोगों के रूपये अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते हैं, इनसे सचेत रहें और अपने परिवारवालों को भी ऐसे फैक कॉल से सचेत रहने बताने कहा गया ।