Latest:
local news

सावधान! मिठाई के नाम पर कहीं आप जहर तो नहीं खा रहे….शहर के नामी होटलों की मिठाइयां भी अमानक स्तर की….खाद्य सुरक्षा एवं औषधि अधिकारी एवम तहसीलदार ने कई होटलों में मारे छापे …जांच के लिए मिठाइयां भेजी गईं राज्य औषधि परीक्षण केंद्र रायपुर … पढ़ें – किन – किन होटलों पर पड़े छापे…??

सूरजपुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी ( उप संपादक)

सूरजपुर :- कलेक्टर इफ्फत आरा एवं जिपं सीईओ के निर्देश पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा शिकायतों के आधार पर जिले के विभिन्न मिठाइयों की दुकानों में मिठाईयों की गुणवक्ता जांच की कार्रवाई की गयी। सोमवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि अधिकारी नितेश मिश्रा एवं तहसीलदार हिना टण्डन के द्वारा भैयाथान रोड़ स्थित स्वीट्स से 2 किलो छेना चमचम एवं 2 किलो बर्फी नमूने जांच हेतु लिया गया।


मौके पर ही लिक्विड मिलाकर परीक्षण

आयोडीन लिक्विड मिलाकर परीक्षण किया गया। जिससे छेना चमचम का रंग बदल गया। अधिकारियों ने मौके पर ही लिये गये नमूने को फारमालिन लिक्विड मिलाकर संरक्षित किया तथा पंचनामा तैयार कर जांच के लिए राज्य औषधि परीक्षण केन्द्र कालीबाड़ी रायपुर भेजने की कार्रवाई की। तथा बर्फी में लगने चांदी वर्क पेपर की जांच किया गया वह भी अमानक पाया गया।

पुराने कलेक्ट्रेट के सामने स्थित गंगा श्री होटल से पनीर व मिल्क केक का नमूने लेकर जांच किया गया, जिसमें पनीर भी मिलावटी निकला। इसे भी जाचं हेतु रायपुर भेजा गया। अधिकारियों ने किचन में अनिवार्य रूप से साफ सफाई रखने के निर्देश होटल संचालकों को दिये हैं। इससे पूर्व भी दुर्गा मंदिर के सामने होटल आदित्य इम्पिरीयल से पनीर का नमूना फेल हुआ था। जिनको नोटिस भेजा गया है।

जल्द ही इनका प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत किया जाएगा। कुछ दिन पहले राज्य औषधि विभाग ने डेयरियों में दूध उत्पादन बढ़ाने ऑक्सीटॉक्सिन प्रतिबंधित दवा मिलने की कार्रवाई की थी। जो मवेशियों के साथ-साथ दूध पीने वाले लोगों के लिए भी खतरनाक है बताया था।

नाकेबंदी भी की जाएगी

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि त्यौहारी सीजन में रांची, रायपुर, बिलासपुर जैसे शहरों से बड़ी मात्रा में खोवा, दूध, पनीर का जिले में आवक बढ़ जाता है। इसके लिए टिम बनाकर सीमावर्ती जगहों कोरिया, अजिरमा में नांकाबंदी कर लगातार कार्रवाई की जाएगी।

निरीक्षण के दौरान लाइसेंस, पंजीयन प्रस्तुत करने के लिए कहा गया साथ ही जिला मुख्यालय में किराना, मिठाई व्यापारियों की मीटिंग लेकर त्यौहार के दौरान विक्रय होने वाले खाद्य पदार्थ, गुड़ ,तेल, मैदा ,मिठाई, कंफेक्शनरी इत्यादि की गुणवत्ता का ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है। उक्त कार्रवाई में राम प्रकाश जायसवाल नमूना सहायक, सुमीत त्रिपाठी, चंदन सिंह, मान साय, सुरेन्द्र कुमार उपस्थित रहे।

दो दुकानों पर गिरी गाज

प्रशासन की आज की यह कार्रवाई इस लिहाज से फिर सवालों में घिर गई कि शहर में होटलों की भरमार है बावजूद इसके केवल दो को ही निशाना बनाया गया।जिसे लेकर सवाल खड़े होते रहे जबकि कई और ऐसे होटल है जो कहने को नामचीन है जहाँ भी मिलावट के खेल से इनकार नही किया जा सकता।

हालांकि इस मामले में प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि जांच व कार्रवाई सभी की होगी कोई भेदभाव नही होगा पर शुरू तो कहीं से करना पड़ेगा।यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।मिलावट खोर व सेहत से खिलवाड़ करने वाले बख्शे नही जाएंगे।