Latest:
Event More News

छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार का बड़ा फैसला : उन्नत खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को मिलेगा 3 लाख रुपए तक का बिना ब्याज के लोन… पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

रायपुर। वर्तमान भारत। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने मक्का, मूंगफली आदि बागवानी फसलों पर 0% ब्याज दर पर 3 लाख रुपए तक के किसान ऋण की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ सरकार उद्यानिकी की उन्नत खेती को बढ़ावा देने के लिए उन्नत खेती के लिए सिंचाई जैसे उपकरणों पर तकनीकी मार्गदर्शन और अनुदान भी दे रही है।

जानकारी के अनुसार कृषि विशेषज्ञों से संपर्क किया और जो मानते हैं कि पारंपरिक खेती की तुलना में बागवानी फसलों की खेती 3 गुना अधिक लाभदायक होता है। उनके अनुसार इस योजना से ना केवल छत्तीसगढ़ बल्कि पूरे देश में बागवानी खेती को बढ़ावा मिलेगा। यह दूसरों की अनुसरण के लिए एक उदाहरण स्थापित करेगा।

संरक्षित खेती के लिए सहायता राशि

◾ग्रीन हाउस, पंखा और पैड सिस्टम बनाने के लिए प्रति लाभार्थी 4000 वर्ग मीटर क्षेत्र और कुल लागत का 50% अनुदान सहायता के रूप में दिया जाता है।

◾ एक प्राकृतिक वेंटीलेशन सिस्टम, ट्यूबलर स्ट्रक्चर शेड नेट हाउस और एक पालीहाउस सरकार का निर्माण करने के लिए।

◾ कुल व्यय का 50% वहन कर प्रति हितग्राही को 4000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल उपलब्ध करा रहा है।

◾ विभाग में किसान कॉल सेंटर- 1800-180-1511 के माध्यम से निरंतर मार्गदर्शन संचालित है।

◾छत्तीसगढ़ में मुख्य रूप से टमाटर और हरी मिर्च का उत्पादन अधिक मात्रा में होता है। छत्तीसगढ़ में बागवानी फसलों का क्षेत्रफल 834.311 हेक्टेयर है। और उत्पादन 11236.447 मेट्रिक टन है।