local news

खबर लगते ही उत्खनन स्थल की ओर सरपट भागे अधिकारी,खनिज तस्कर पर राजस्व विभाग ने गिराई गाज….! जानिए कौन है वो खनिज तस्कर….!!मौके पर मिली पोकलेन और उसमें रखे 70 लीटर डीजल जप्त !

आशीष यादव की रिपोर्ट

बरमकेला: नवगठित सारंगढ़- बिलाईगढ़ जिला में गौण खनिज की प्रचुर संपदा के लुटेरे दशकों से सक्रिय हैं,पिछले दो दसकों से अंचल के कुख्यात खनिज तस्करों द्वारा लगातार नवोदित जिले की खनिज संपदा का दोहन किया जाता रहा है किंतु नवगठित जिला सारंगढ़ बिलाईगढ़ के अस्तित्व में आने के बाद इन अवैध उत्खनन और परिवहन पर विराम लगने का कयास लगाया जा रहा था जो थोथा व आधारहीन साबित हो रहा है! अंचल के कुख्यात खनिज तस्करों को तो मानो अब नवोदित जिला जैसे साक्षात अलादीन का चिरागनुमा धन का भंडार व स्वर्ग मिल गया है इन दिनों नवोदित जिला सारंगढ़ बिलाईगढ़ के विकासखंडो के ग्रामीण अंचलों में खनिज चोरों द्वारा धड़ल्ले से उत्खनन,परिवहन कर गौण खनिज का दोहन धड़ल्ले से किया जा रहा है।

आइए जानते हैं क्या है मामला…. विदित हो कि कटंगपाली के कुख्यात खनिज तस्कर द्वारा लगातार अंचल में गौण खनिज का दोहन किया जा रहा है इसी कड़ी में कल शनिवार को दोपहर लगभग 2:00 बजे जानकारी मिली की ग्राम पंचायत गिरहुलपाली के आश्रित ग्राम मुंगलीपाली चौक से बड़े अमाकोनी की ओर लगभग 1 किलोमीटर दूर मरघट और नाला के पास स्थित भूमि पर पोकलेन के माध्यम से अवैध उत्खनन कर दो डोलोमाइट पत्थर (गौण खनिज) का बगैर विधिवत अनुमति लिए धड़ल्ले से मशीन और हाईवा वाहन लगाकर तस्करी की जा रही है! जिसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा सारंगढ़ के सक्षम अधिकारी एसडीएम को दूरभाष पर सूचित किया किंतु घंटों बीत जाने के बावजूद मौके पर किसी भी राजस्व विभाग के अधिकारी नाम माइनिंग विभाग के अधिकारी पहुंचे और ना ही प्रशासन ने सुधि ली जिसके बाद ग्रामीणों द्वारा मीडिया को मामले से अवगत कराए जाने पर उपरोक्त मामले की खबर प्रकाशित करने के पूर्व नवगठित जिले सारंगढ़ बिलाईगढ़ के सक्षम अधिकारी को दूरभाष पर संपर्क कर मामले की जानकारी दी गई, उन्होंने बताया कि ग्रामीणों से सूचना मिली थी और तहसीलदार को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया था तहसीलदार को पूछती हूं क्या हुआ? उपरोक्त मामले को प्रमुखता से खबर प्रकाशित की गई जिसके बाद खबर चलते ही ग्रामीणों से सूचना मिली कि देर शाम 5.30pm को सरिया तहसील के आर आई और हल्का पटवारी मौके पर पहुंचे और कोटवार और ग्रामीणों की उपस्थिति में मौका पंचनामा तैयार कर उच्च अधिकारियों को कार्यवाही हेतु प्रेषित किया गया!

जाने क्या लिखा गया है मौका पंचनामा पर….
दिनांक 17:12 2022 को ग्राम मुंगलीपाली प. ह. न. 06 तहसील सरिया जिला सारंगढ़- बिलाईगढ़ (छ.ग.) में हो रहे अवैध उत्खनन का मौका पंचनामा ग्रामवासियों व ग्राम कोटवार के समक्ष राजस्थानी रक्षक सरिया/ गोबरसिघा एवं हल्का पटवारी द्वारा किया गया! मौका पर बताया गया कि राजकुमार अग्रवाल पिता बनारसी बोंदा निवासी द्वारा क्रय की गयी भूमि में अवैध पत्थर (डोलोमाइट) उत्खनन ठेकेदार मुकुंद मिरी निवासी कटंगपाली द्वारा करवाया जा रहा है, जिसमें मरघट पर रहा है एवं शासकीय नाला (कटंग नाला) बाधित हो रहा है, मौके पर ग्रामीणों द्वारा शिकायत किए जाने पर मौके पर ही जीप (MP-26 E-7447) जिसमे कनेस्तर ( प्लास्टिक डिब्बा ) में 70 लीटर डीजल रखा होना पाया गया ! पास में ड्रिलबिट पाया गया, एवं मुख्य मार्ग में पोकलेन (बिना नंबर का) पाया गया जिसे ठेकेदार और कर्मचारी छोड़कर चले गए थे, लेकिन इस मामले में जो कुछ भी फोटो और वीडियो क्लिप में दिखाई दे रही है उस हिसाब से दो पोकलैंड खड़ी है और मौका पंचनामा में एक ही पोकलैंड जिक्र किया गया है इसलिए अब अगले अंक में उक्त मामले का पूरा ख़बर प्रकाशित जल्द ही किया जाएगा।

अतः उचित कार्यवाही हेतु उपरोक्त पंचनामा ग्रामवासियों एवं कोटवार के समक्ष तैयार किया गया! एवं पढ़ा सुना कर सही पाए जाने पर हस्ताक्षर लिया गया!

अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) महोदया की सक्रियता…..
उक्त मामले पर एडीएम मैडम द्वारा तत्परता दिखाते हुए राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया और देर शाम तक अवैध खनन स्थल पर कार्यवाही करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है!!

बहरहाल राजस्व निरीक्षक सरिया, पटवारी एसएल सिदार,जदुमणि कोटवार तथा ग्रामीण:- सुदर्शन, सुशील, अजय चौहान, प्रदीप एवं अन्य ग्रामीण मौजूदगी में सभी के हस्ताक्षर युक्त मौका पंचनामा तैयार कर राजस्व विभाग के उच्च अधिकारियों को संप्रेषित कर आगे की कार्यवाही जारी है!!