Latest:
मौसम

“होली क्या बीती मौसम का मिजाज ही बदल गया…अब ठंडी क्या गर्मी का मौसम आ गया…” जशपुर में भी अब खिलखिलाती धूप…अब छत्तीसगढ़ में बढ़ेगी गर्मी…पढ़ें पूरी खबर

वर्तमान भारत। मौसम ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

जशपुर (छत्तीसगढ़)वर्तमान भारत। छत्तीसगढ़ में महत्वपूर्ण होली त्यौहार मनाने के पश्चात मौसम का मिजाज एक बार फिर अपनी रुख बदल दिया है। रायपुर में गुरुवार सुबह से तेज धूप खिली हुई है। हालांकि मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

इसके पश्चात जिले जशपुर में भी हल्का बूंदाबांदी या कहीं कहीं बारिश हुई थी। फिर भी अभी खिलखिलाती हुई धूप छाई हुई है। तो आशंका है कि अभी गर्मी तेजी से बढ़ने की संभावना है।

हालांकि छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में हल्के बादल छाए हुए हैं। छत्तीसगढ़ में गर्मी अब और तीव्र होने की आशंका है। दिन की तापमान के साथ ही रात का पारा भी बढ़ने लगा है।

इसके साथ ही दोपहर की धूप अब असहनीय होने लगी है। रात में भी तापमान बढ़ने से उमस बढ़ने लगी है। रायपुर सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में इजाफा हुआ है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि होली के पश्चात गर्मी में बढ़ोतरी हो जाएगी। अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान में लगातार अधिकता देखी जा रही है। मौसम की बढ़ोतरी की तेवर को देखते हुए कहा जा सकता है कि इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में मार्च महीना ज्यादा गर्मी का मौसम हो सकता है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश के उत्तर में उत्तर पूर्व तथा दक्षिण में दक्षिण पूर्व से हल्की नमी युक्त हवा भी आ रही है। निम्न स्तर पर नमी आ जाने की वजह से प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं। प्रदेश में मौसम का रुख अभी ऐसा ही कुछ रहेगा।