Latest:
Event More News

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता स्वीकृति…1अप्रैल से मिलेंगे 25 सौ रुपए भत्ता…कौन होंगे पात्र-अपात्र…पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। प्रदेश में बेरोजगारी भत्ता देने के लिए राज्य शासन ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ते के रूप में 1 अप्रैल से 25 सौ रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। कौन से युवा बेरोजगार इस दायरे में आएंगे। राज्य सरकार ने इस संबंध में पूर्ण जानकारी दी है।

पात्र- अपात्र

यदि आवेदक को स्वरोजगार या शासकीय अथवा निजी क्षेत्र में किसी नौकरी का ऑफर दिया जाता है। परंतु आवेदक ऑफर स्वीकार नहीं करता है, तो ऐसा आवेदक बेरोजगारी भत्ते के लिए अपात्र होगा।

पूर्व और वर्तमान मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और संसद या राज्य विधानसभा के पूर्व या वर्तमान सदस्यों, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष के परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए अपात्र होंगे।

पेंशनभोगी जो 10,000 या उससे अधिक की मासिक पेंशन प्राप्त करते हैं उनके परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए अपात्र मान्य होंगे। वे परिवार जिन्होंने पिछले असिसमेंट ईयर में इनकम टैक्स भरा हो। उनके परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए अपात्र होंगे।

अन्य पेशेवर जैसे इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत आर्किटेक्ट के परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए अपात्र होंगे।

भत्ते स्वीकृति की प्रक्रिया

बेरोजगारी भत्ते की विस्तृत जानकारी की प्रति रोजगार विभाग तथा पंचायत एवं री भने की विद्युत योजना की प्रति रोट ग्रामीण विकास तथा नगरीय प्रशासन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

यदि बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले को किसी प्रकार का रोजगार प्राप्त हो जाता है तो वह बेरोजगारी भत्ते हेतु अपात्र हो जाएगा एवं उसे तत्काल संबंधित जनपद पंचायत/नगरीय निकाय को सूचित करना होगा और तत्पश्चात संबंध जनपद पंचायत/ नगरीय निकाय द्वारा बेरोजगारी भत्ता बंद करने का आदेश पारित किया जाएगा।

प्रत्येक 6 माह में बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले हितग्राहियों की जांच कर यह सुनिश्चित करेंगे कि वे अभी बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए पात्र हैं या अपात्र हो गए हैं।

जिन लोगों को बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत किया जाएगा। उन सभी व्यक्तियों को कौशल विकास प्रशिक्षण का ऑफर दिया जाएगा। कौशल विकास प्रशिक्षण के पश्चात उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता की जाएगी। यदि वे कौशल विकास प्रशिक्षण में भाग लेने से इनकार करते हैं या आफर किया गया रोजगार स्वीकार नहीं करते हैं तो उनका बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया जाएगा।