Event More News

जशपुर रामनवमी 2023 : श्रीराम,सीता व हनुमान की आज निकलेगी भव्य शोभायात्रा…हजारों की तादाद में श्रद्धालु शोभायात्रा में होंगे शामिल…पढ़ें पूरी खबर

लेख : गजाधर पैकरा

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। प्रदेश के जशपुर जिले में रामनवमी की पूर्ण तैयारी हो चुकी है। आज शहर में श्री राम, सीता, हनुमान की भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस शोभायात्रा में हजारों की तादाद में शहर व गांव के श्रद्धालु शामिल होंगे।

कार्यक्रम को भव्य रूप देने के लिए रामनवमी पूजा समिति द्वारा बीते 1 माह से जोर शोर से तैयारी की जा रही है। पूरा जशपुर शहर भगवा झंडों से सुसोज्जित कर दिया गया है।

इस साल रामनवमी की शोभायात्रा में धुमाल पार्टी व महिलाओं की पगड़ी पहनकर बाइक रैली विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा। इसके अलावा शोभायात्रा के दौरान तीन स्थानों पर अखाड़े का आयोजन भी किया जाएगा। इसकी तैयारी भी युवाओं द्वारा बीते कई दिनों से चल रहा है।

इस साल रामनवमी पूजा समिति के अध्यक्ष राजकुमार ताम्रकार ने बताया कि रामनवमी की तैयारी में पूजा समिति के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

शहर के आसपास स्थित 24 गांवों को रामनवमी की शोभायात्रा में शामिल होने के लिए बुलावा भेजा गया है। शोभायात्रा में युवा राम भक्त अपने शौर्य और युद्ध कौशल का प्रदर्शन भी करेंगे।

शहर के बस स्टैंड के नजदीक स्थित बजरंगबली मंदिर में समारोह को सफल बनाने के लिए बैठकों का दौर सतत चल रहा है। भक्ति संगीत की गूंज से शहर का पूरा माहौल राम रंग में सराबोर हो गया।

शोभा यात्रा को देखते हुए दोपहर 2:00 बजे के पश्चात से शहर का करबला रोड, बनिया टोली रोड, महाराजा चौक रोड व शाम के वक्त भागलपुर रोड में वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित होगी।

इन रास्ते से गुजरेगी शोभायात्रा

गांव गांव से हनुमान ध्वज लेकर टोलियां जशपुर के हनुमान मंदिर में जमा होगी। दोपहर 3:00 बजे तक सभी गांव के राम भक्तों की दल पहुंच जाएंगे। मनसा देवी मंदिर की भक्त भी इस शोभायात्रा में शामिल होंगे। हनुमान मंदिर के सामने पहले अखाड़ा का आयोजन किया जाएगा।यहां लोग लाठी व तलवार से शौर्य प्रदर्शन करेंगे।

तत्पश्चात शोभा यात्रा बस स्टैंड में रुकेगी।बस स्टैंड से शोभायात्रा बिरसा मुंडा चौक होते हुए करबला रोड के शक्ति मैदान में पहुंचेगी। शक्ति मैदान कव्वाली मंच के पास फिर से अखाड़े का आयोजन होगा।