Event More News

जशपुर रामनवमी 2023 : रामनवमी की शोभायात्रा में लोगों ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा…24 गांवों से पहुंची ध्वज यात्रा…जगह-जगह फल व शरबत की व्यवस्था…पढ़ें पूरी खबर

जशपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। जिले में रामनवमी की शोभायात्रा को भव्य बनाने हेतु हर लोगों ने बढ़-चढ़कर शोभा यात्रा में हिस्सा लिया। इस वर्ष की शोभायात्रा में भीड़ अन्य वर्षो के मुकाबले ज्यादा दिखाई पड़ा। शहर से सटे बरटोली, भागलपुर, चांपाटोली, बघिमा सहित आसपास के 24 गांव से ध्वज यात्रा जशपुर शहर पहुंची। बस स्टैंड के पास स्थित हनुमान मंदिर का पूरा इलाका दोपहर 3 बजे ही श्रद्धालुओं की भीड़ से भर गया था।

यहां से तकरीबन 4:00 बजे शोभायात्रा निकाली गई। इस वर्ष की शोभायात्रा में नागपुर की ताशा पार्टी विशेष आकर्षण का केंद्र बना। शोभायात्रा में महिलाओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया। शहर की महिलाएं सिर पर पगड़ी बांधकर बाइक व स्कूटी पर सवार होकर रैली में शामिल हुए।

डीजे की धुन पर श्रद्धालु भगवान राम के भजन पर झूमते हुए शोभायात्रा में चले। इसके अलावा स्थानीय लोग वादक दलों की टुकड़ियों भी शोभायात्रा में शामिल हुई।

रामनवमी के शुभ अवसर पर पूरा शहर जय श्रीराम के गगनभेदी नारों से गूंज उठा। आसपास के गांव के ध्वजवाहक राम भक्त हजारों की संख्या में जुटे। इसकी तैयारी में रामनवमी पूजा समिति के सदस्य पखवाड़े भर पूर्व से जुड़े हुए थे। पूरा शहर पहले से भगवा ध्वज से पटा हुआ था।

दोपहर 2 बजे शहर के बस स्टैंड के पास स्थित हनुमान मंदिर में गांव से झंडा यात्राओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ। महिलाओं ने सिर पर पगड़ी धारण कर तलवार थामे बाइक पर शोभायात्रा की अगुवाई की।

इस पर शोभायात्रा में अलग-अलग इलाकों की टुकड़ियों एक दूसरे से निश्चित दूरी बनाकर चल रही थी। एक शोभायात्रा किसी इलाके से गुजरती थी, तो कुछ देर में दूसरे इलाके की शोभायात्रा पहुंच जाती थी। सभी इलाकों की शोभा यात्रा को एक स्थान से गुजरने में 2 घंटे से अधिक का वक्त लगा। सभी इलाकों से निकली शोभायात्रा हनुमान मंदिर से निकली।

हनुमान मंदिर से निकलकर शोभा यात्रा बस स्टैंड, बिरसा मुंडा चौक, शक्ति मैदान, दर्जी मोहल्ला, बनिया टोली, महाराजा चौक, बालाजी मंदिर रोड, जेल रोड, भागलपुर रोड होते हुए बीटीआई ग्राउंड में एक जगह पर जमा हुई। बरटोली शिव मंदिर में शोभायात्रा का समापन हुआ।

शोभा यात्रा की भीड़ के लिए जगह-जगह फल एवं शरबत की व्यवस्था रखी गई थी। शहर के शक्ति मैदान कव्वाली मंच के पास मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा राम भक्तों के लिए शरबत की व्यवस्था की गई थी। रमजान के महीने में यह व्यवस्था हर साल मुस्लिम समुदाय द्वारा रखी जाती है।

इसके अलावा शहर के महाराजा चौक, बालाजी मंदिर के सामने सजल ग्रुप द्वारा फल व शीतल पेय की व्यवस्था, महापात्रे कॉलोनी के पास, महाकाल मंदिर के पास कायस्थ समाज द्वारा शरबत की व्यवस्था की गई थी।

प्रसाद के रूप में भीगा हुआ चना वितरित किया जाता है। इस वर्ष भी भारी मात्रा में भीगा चना ट्रक में रखा था। शोभा यात्रा की भीड़ में प्रसाद वाहन सबसे पीछे था। चना प्रसाद पाने के लिए श्रद्धालुओं के बीच होड़ मची रहती है। इस प्रसाद को हनुमान मंदिर की टंकी में 1 दिन पहले ही पानी में डालकर छोड़ा जाता है। करीब 10 क्विंटल चना का प्रसाद इस वर्ष तैयार किया गया था।