Latest:
Event More News

महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा सहित विभिन्न शासकीय योजनाओं पर उन्मुखीकरण और कार्यशाला संपन्न ,मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने दी रीपा की व्यापक जानकारीरीपा योजना का उद्देश्य गांवों को उद्यम का केंद्र बनाकर लोगों को आय मूलक गतिविधि से जोड़ना, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करना है-श्री प्रदीप शर्मा

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 27 अप्रैल 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के सलाहकार, योजना, नीति, कृषि एवं ग्रामीण विकास श्री प्रदीप शर्मा द्वारा आज जिला पंचायत सभाकक्ष में राजीव युवा मितान क्लब, रीपा, नरवा एवं गौठान संबंधी योजनाओं पर एक दिवसीय उन्मुखीकरण और कार्यशाला कर जिला स्तरीय अधिकारियों का शासन की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन पर मार्गदर्शन दिया। उन्होंने प्रदेश में सरगुजा जिले के अच्छे प्रदर्शन की सराहना की और निरंतर बेहतर कार्य करने के लिए अधिकारियों को प्रोत्साहित किया।
मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा में कार्यशाला में एक एक करके बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क और गौठान से संबंधित योजनाओं पर विस्तृत मार्गदर्शन देते हुए कहा कि गोबर खरीदी और वर्मी खाद के उत्पादन को बढ़ाएं। छत्तीसगढ़ शासन रीपा के माध्यम से महिलाओं और युवाओं को कौशल संपन्न बनाने की दिशा में काम कर रही है। साथ ही किसानों, कलाकारों, कारीगरों और लघु व्यवसायियों को रीपा से जोड़कर ऐसा प्लेटफॉर्म दे रही है जिससे गांव उत्पादन का केंद्र बने और गांव के साथ शहरों की आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। गांवों की अर्थव्यवस्था मजबूत हो। एक ऐसा इकोसिस्टम तैयार करें जिससे अलग-अलग आजीविका गतिविधियों तथा उत्पादन से जुड़कर लोग आर्थिक रूप से मजबूत बने। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर रीपा संचालित हैए वहां आस-पास के पांच गांव को भी शामिल करें जिससे गतिविधियों का चयन स्थानीय आवश्यकताओं और बाजार के अनुरूप हो। उन्होंने गौठानों में गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट निर्माण को बढ़ाने के निर्देश देते हुए समूह की महिलाओं को प्रेरित करने के लिए कहा है।
श्री शर्मा ने नरवा योजना पर चर्चा करते हुए कहा कि नरवा रिचार्जिंग में सरगुजा जिले में बेहतर काम हुआ है। बारिश के सीजन से पूर्व नरवा में जल संचय हेतु तैयार की गई संरचनाओं में आवश्यकतानुसार सुधार सुनिश्चित कर लिया जाए। राजीव युवा मितान क्लब के संचालन की जानकारी ली और कहा कि क्लबों से जुड़े सदस्य अच्छा काम कर रहे हैं। शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी लोगों तक पहुंचाएं जिससे अधिक से अधिक लोग इनका लाभ उठा सकें।
इस अवसर पर कलेक्टर कुन्दन कुमार ने मार्गदर्शन एवं सुझाव के लिए धन्यवाद एवं आभार प्रकट करते हुए कहा कि राज्य शासन की मंशानुरूप जिले में योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। मार्गदर्शी बिंदुओं को ध्यान में रख सभी विभागों के समन्वय से बेहतर काम किया जायेगा। कार्यशाला में सीईओ जिला पंचायत विश्वदीप, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगई, सहित संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।