Event More News

बारिश से पहले स्कूल, छात्रावास, सड़क एवं अन्य निर्माण कार्य पूर्ण करें-प्रभारी मंत्री डॉ शिवकुमार डहरियापात्र हितग्राहियों को प्राथमिकता से शासन की योजनाओं का दिलाए लाभप्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समीक्षा बैठक सम्पन्न

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

   अम्बिकापुर 04 मई 2023/ छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम विभाग के मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया के अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्टरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री  अमरजीत भगत भी मौजूद रहे। बैठक में प्रभारी मंत्री डॉ डहरिया ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को बारिश से पहले स्कूल, छात्रावास, सड़क एवं अन्य निर्माण कार्य को पूर्ण करने, पात्र हितग्राहियों को प्राथमिकता से शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने, सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण, बेरोजगारी भत्ता एवं शासकीय नियुक्ति के कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश। बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर  कुन्दन कुमार द्वारा जिले के प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। 

बैठक में प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों से चर्चा के दौरान कहा कि पहुंच विहीन क्षेत्रों के शासकीय उचित मूल्य के दुकानों में बारिश से पहले खाद्यान सामग्री उपलब्ध करा दी जाए। लो वोल्टेज की समस्या से आमजन को राहत दिलाने खराब विद्युत ट्रांसफार्मर को तुरंत ही दुरूस्त किया जाए। बिजली बिल हॉफ योजना का लोगों को सही लाभ मिले। खाद एवं उर्वरक तथा संसाधनों की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने विशेष रूप से निर्देशित करते हुए कहा कि बारिश के मौसम से पूर्व निर्माणाधीन स्कूल, भवनों एवं सड़कों के काम गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने राज्य शासन द्वारा संचालित नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना के तहत विभिन्न कार्यों के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए। राज्य शासन द्वारा प्रारंभ की गई बेरोजगारी भत्ता योजना से अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभान्वित करें। उन्होंने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित योजनाओं की प्रगति के संबंध में संबंधित अधिकारियों जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों का शत-प्रतिशत पंजीयन एवं श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने के भी निर्देश दिए हैं।
बैठक में सीजीएमएससी के अध्यक्ष एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, महापौर डॉ अजय तिर्की, खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा, श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद, तेलघानी बोर्ड के अध्यक्ष संदीप साहू, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।