Latest:
Event More News

सरगुजा संभाग में प्रधान पाठक (पूर्व माध्यमिक शाला) एवं शिक्षक पद पर पदोन्नति उपरांत विद्यालयों में निर्धारित समयावधि में कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 8 मई 2023/ संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा विभाग ने बताया कि राज्य शासन द्वारा शिक्षक एल. बी. एवं सहायक शिक्षक एल.बी संवर्ग में प्रधान पाठक माध्यमिक शाला एवं शिक्षक के पदों पर पदोन्नति हेतु काउंसलिंग से पदांकन की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित करने के साथ ही काउंसलिंग हेतु दिशा-निर्देश भी जारी किए गए जिसके पालन में विभागीय सचिव एवं संचालक द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप सरगुजा संभाग में पारदर्शी तरीके से पदोन्नति पश्चात् पदांकन की कार्यवाही की गई।
शिक्षकों को उनके द्वारा काउंसलिंग प्रक्रिया में चयनित शाला में पदस्थ करने का आदेश कार्यालय द्वारा 24 अप्रैल 2023 को जारी कर दिए गए। प्रदेश में सरगुजा संभाग में सबसे पहले शिक्षकों को प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला एवं शिक्षक पद पर पदोन्नति प्रदान की गई है। पदोन्नति में प्रधान पाठक (पूर्व माध्यमिक शाला) के 862 एवं शिक्षक पद हेतु टी संवर्ग के 1930 पदों पर पदोन्नति कर पदांकन आदेश 24 अप्रैल 2023 को जारी किए गए थे। कार्यभार ग्रहण करने हेतु समस्त पदोन्नत शिक्षकों को 9 मई 2023 तक 15 दिवस का समय दिया गया है। वर्तमान में जिलों से प्राप्त सूचना के अनुसार लगभग 690 प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला एवं 1130 शिक्षक के पद पर कार्यभार ग्रहण कर चुके हैं।
उन्होंने बताया कि उक्त समयावधि में पदोन्नत विद्यालयों में कार्यभार ग्रहण न करने वाले प्रधान पाठक (पूर्व माध्यमिक शाला) एवं शिक्षकों की पदोन्नति स्वमेव निरस्त मानी जावेगी तथा कार्यभार ग्रहण करने की अंतिम तिथि में किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं की जावेगी। साथ ही समयावधि में कार्यभार ग्रहण न करने वाले शिक्षकों की पदोन्नति निरस्त करने की कार्यवाही भी की जावेगी।