Event More News

अल्लापुर और भगवानपुर : आखिर चर्चा में क्यों हैं ये दोनों गांव ……क्या है खासियत इन गावों की …? आइए जानते हैं ..

वर्तमान भारत । विशेष ।

उत्तरप्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में दो बहुत ही मशहूर गांव है — अल्लापुर और भगवानपुर । ये दोनों गांव मशहूर इसलिए हैं कि अल्लापुर मे हिन्दू आबादी रहती है जबकि भगवानपुर मे मुस्लिम। ये दोनों गांव आमने – सामने है और दोनों गांव में धर्म को लेकर कभी नफरत के बीज का अंकुरण नहीं हुआ। इन दोनों गांव में काफी संपन्न लोग रहते है।

अल्लापुर की कुल आबादी 1482 है। यहां के 90% निवासी तिवारी ब्राह्मण हिन्दू है।अब यहां एक सवाल उठना लाजिमी है कि इस हिन्दू बहुल गांव का नाम अल्लापुर कैसे पड़ा? मगर इसकी पक्की जानकारी किसी को नहीं है। इस गांव के निवासियों का कहना है कि उन्होंने अपने बुजुर्गों सुना है कि साबिल अली नाम के कोई ताकतवर आदमी थे उन्होंने ने है इस गांव का नाम अल्लाहपुर रखा था।

भगवानपुर की मस्जिद

भगवानपुर की आबादी 1283 है। यहां सिर्फ तीन घर हिन्दू है । वे भी सिर्फ कुछ साल पहले ही आकर यहां बसे है। इनके पहले यहां कोई हिन्दू नहीं था। आज भी सिर्फ ये तीन परिवार ही हिन्दू है, बाकी सब मुस्लिम है। फिर भी इस गांव का नाम भगवानपुर है।गांव के निवासियों को गांव के नाम से कोई शिकायत नहीं है , बल्कि वे इस नाम से प्रेम करते है। मगर इस गांव के भी नामकरण का इतिहास किसी को पता नहीं है। यहां के निवासियों के बीच एक कहानी प्रचलित है कि लगभग 200 वर्ष पूर्व एक ब्राह्मण जनेऊ ढूंढते हुए इस गांव में आए थे। इसके पहले वे अल्लाहपुर भी गए थे , मगर वहां के तिवारियों के पास उन्हे जनेऊ नहीं मिला । तब वे भगवानपुर आए । उस समय भगवानपुर मे एक हिन्दू परिवार रहता था।उनके यहां उन्हे जनेऊ मिल गया । तभी से इस गांव का नाम भगवानपुर पड़ गया। हालाकि इस संबंध में कोई पुख्ता प्रमाण उपलब्ध नहीं है , मगर गांव वालों के बीच यही मान्यता प्रचलित है ।

आपसी भाई चारा है दोनों गावों के बीच

ये दोनों गांव आमने – सामने है ।विपरीत सांप्रदायिक परिस्थितियों में बावजूद इन गावों के बीच कभी कटुता नहीं बढ़ी। दोनों गावों के बीच बहुत प्रेम और सौहार्द है। लोगों का आना एक – दूसरे के यहां आना – जाना लगा रहता है। दोनों गांव के निवासियों को गांव के नाम को लेकर कोई परेशानी नहीं है।