Latest:
Event More News

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य एवं आयुष्मान कार्ड योजना से ज्यादा से ज्यादा हितग्राहियों को लाभान्वित करने मिशन मोड में चलाया जाएगा अभियानयोजना के बेहतर क्रियान्वयन हेतु पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में अधिकारियों और सीएससी मैनेजर, वीएलई की हुई बैठक

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 02 जून 2023/ शासन की महत्वपूर्ण डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना एवं आयुष्मान कार्ड योजना के बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में शुक्रवार को पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में प्रभारी कलेक्टर सुश्री प्रतिष्ठा ममगई की अध्यक्षता एवं सीईओ जिला पंचायत नूतन कुमार कंवर के निर्देशन में बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, तहसीलदार, स्वास्थ्य विभाग से बीएमओ एवं बीपीएम, महिला एवं बाल विकास विभाग से सीडीपीओ, सीएससी मैनेजर, रोजगार सहायक एवं सीएससी के वीएलई मौजूद रहे।
इस दौरान योजनाओं से हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने जिले में आयोजित किये जा रहे शिविरों के संचालन पर विस्तृत समीक्षा की गई। प्रभारी कलेक्टर सुश्री ममगई ने कहा कि शासन की मंशानुरूप हितग्राहियों को लाभान्वित करने डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना एवं आयुष्मान कार्ड योजना का क्रियान्वयन मिशन मोड में किया जाना है। सभी पंचायत में कोटवारों के माध्यम से शिविर हेतु मुनादी कराना जारी रखें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शिविर की सूचना मिले। उन्होंने सभी वीएलई को अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शासन के इस अभियान में सक्रियता से सहभागी बने। साथ ही सभी पंचायत में आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु नोडल नियुक्त करने भी निर्देशित किया।
इसी तरह सीईओ जिला पंचायत कंवर ने भी कहा कि शासन के निर्देशानुसार जिला स्तर पर निर्धारित कार्ययोजना के आधार पर शिविर का संचालन किया जाए। उन्होंने कहा कि उक्त योजनाओं के साथ ही जिन लोगों के आधार कार्ड ना बने हों, उन्हें चिन्हांकित कर आधार कार्ड बनवाए। शिविर में जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई, वे सभी अधिकारी कर्मचारी शिविर स्थल पर पहुंचकर आयुष्मान कार्ड बनवाने लोगो को प्रेरित करें। उन्होंने भी सभी वीएलई को ग्राम पंचायतों में शिविर में जाकर आयुष्मान कार्ड अनिवार्य रूप से बनवाने कहा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पीएस सिसोदिया ने आयुष्मान कार्ड बनाने से संबंधित आवश्यक जानकारी दी। ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर वैभव सिंह द्वारा आयुष्मान कार्ड से संबंधित तकनीकी के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की।