Latest:
Event More News

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 28 जून तक छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में भारी बारिश की दी चेतावनी…आईएमडी ने जारी किया ‘रेड अलर्ट’…पढ़ें पूरी खबर

रिपोर्ट : गजाधर पैकरा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 28 जून तक राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश सहित कुछ राज्यों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम कार्यालय ने मध्यप्रदेश के तीन जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ अलर्ट जारी किया है. वहीं, ओडिशा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, मेघालय और असम के कई जिलों के लिए ‘ऑरेंज’ और ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है।

लेटेस्ट अपडेट में मौसम कार्यालय ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मुंबई, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात के कुछ हिस्सों, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड के शेष हिस्सों और अधिकांश हिस्सों सहित महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि 26 जून को ओडिशा में अत्यधिक भारी बारिश के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. इसी तरह, 28 और 29 जून को असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 29 जून को अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भी भारी बारिश होने की संभावना है‌।

आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ क्षेत्रों में ‘मध्यम’ से ‘बहुत भारी वर्षा’ की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने कहा, “26 और 27 जून को पूर्वी मध्यप्रदेश में जबकि 27 जून को पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है.”।

मध्यप्रदेश में बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने मध्य प्रदेश के आठ जिलों में अगले 24 घंटों में भारी और बहुत भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट और 22 जिलों में मूसलाधार बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में अगले 24 घंटों में (सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे से मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) कहीं-कहीं पर अत्यधिक बारिश (205.4 मिलीमीटर से अधिक) एवं गरज के साथ बारिश होने की संभावना है और इसके मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी ने प्रदेश के सात जिलों बुरहानपुर, सागर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नर्मदापुरम, बैतूल और हरदा में अगले 24 घंटों में (सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे से मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) कहीं-कहीं पर बहुत भारी बारिश (115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक) एवं बिजली गिरने के अनुमान के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने इस दौरान भोपाल, इंदौर एवं जबलपुर सहित राज्य के 22 जिलों में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा (64.5 मिलीमीटर से 115.6 मिलीमीटर तक) को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।