Latest:
ENTERTAINMENTEvent More News

छत्तीसगढ़ी फिल्म ‘जीरो बनही हीरो’ 29 जून को सिनेमाघरों में होगी प्रदर्शित…छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला फिल्मकार भारती वर्मा की छॉलीवुड में एंट्री…जानें ‘जीरो बनही हीरो’ के खास बातचीत की रूपरेखा…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायपुर। वर्तमान भारत। छत्तीसगढ़ की बेटी भारती वर्मा सिल्वर स्क्रीन पर एंट्री करने जा रही है. वह छत्तीसगढ़ी सिनेमा को एक नया आयाम देना चाहती थी. इसलिए उन्होंने छॉलीवुड फिल्मों की तरफ अपने कदम बढ़ाया है. इस तरह छत्तीसगढ़ का सिनेमा जगत लगातार प्रगति कर रहा है।

फिल्म डायरेक्टरों में अब महिलाएं भी शामिल हो गई है. छत्तीसगढ़ की पहली महिला फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भारती वर्मा की फिल्म “जीरो बनही हीरो” अति शीघ्र ही सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भारती वर्मा और उनकी टीम से खास बातचीत की रूपरेखा का कुछ अंश…

आइए कुछ बातचीत की रूपरेखा के माध्यम से महिला प्रोड्यूसर भारती वर्मा और उनके टीम से जानते हैं कि फिल्म में क्या खास है और फिल्म की निर्माण में किस तरह की चुनौतियां का अनुभव करना पड़ा…

◾बतौर छत्तीसगढ़ सिनेमा में महिला प्रोड्यूसर और डायरेक्टर आप काम कर रहीं हैं, कैसा अनुभव रहा ?

>>जीरो बनही हीरो फिल्म के दौरान काम करना बहुत अच्छा अनुभव रहा. मेरी टीम बहुत अच्छी है. शूटिंग के दौरान हर सीन में आपस में मिलजुल कर हम काम करते थे. पहली बार ऐसा हुआ है कि हमने 35 दिन में अपना काम पूरा कर लिया. 35 दिनों तक हमारी टीम ने हमें पूरा सपोर्ट किया।

◾एक महिला डायरेक्टर के लिए कितनी चुनौतियां होती है?

>>बतौर महिला डायरेक्टर समाजिक और परिवारिक कई चुनौतियां होती है. मेरा छोटा बच्चा है. फिल्म की शूटिंग के दौरान मैं उसे घर में छोड़कर जाती थी. घर का पूरा काम देखने के बाद मैं शूटिंग के लिए निकलाती थी. एक महिला होने के नाते बहुत सारी जिम्मेदारियां होती है. घर की जिम्मेदारियों के साथ मैंने अपने फिल्म के लिए भी समय दिया और शूटिंग कंप्लीट की।

◾आप डायरेक्शन के फील्ड में कैसे आईं?

>>दर्शकों ने अभी तक मुझे बहुत सारा प्यार दिया है. जब मैंने पहली बार एक फिल्म प्रोड्यूस की थी. उस दौरान लोगों ने मुझे मेरा नाम जाना और मेरे नाम से लोग मुझे पहचानने लगे. जनता के प्यार ने मुझे डायरेक्शन के क्षेत्र में आने के लिए मजबूर कर दिया. जनता ने मुझसे जो आशाएं रखी हैं, उस पर मैंने खरा उतरने की पूरी कोशिश की है. 30 जून को जरूर सिनेमा घर जाएं और फिल्म देखें।

◾”जीरो बनही हीरो” फिल्म की क्या स्टोरी है? आप फिल्म के हीरो हैं, कैसा लग रहा है?

>>हर व्यक्ति नीचे से उठकर ऊपर आता है और अपने फील्ड में जीरो से हीरो बनता है. यह कहानी सभी दर्शकों की कहनी है. फिल्म इस कॉन्सेप्ट के लिए हमें इससे अच्छा टाइटल नहीं मिल रहा था.पब्लिक की भी डिमांड थी. समाज को मैसजे देने वाली फिल्म बने. जब दर्शक फिल्म देखेंगे तो क्या फिल्म एंटरटेनिंग पैकेज है, इसमें कॉमेडी, एक्शन और ड्रामा है. इसके साथ ही समाज के लिए संदेश है।

◾आपने बहुत सारी फिल्मों में काम किया है. महिला डायरेक्टर के साथ काम करने का कैसा अनुभव रहा?

>>डायरेक्टर भारती वर्मा के साथ तीन साल पहले मैंने काम किया था. वहां से हमारी दोस्ती है. भारती वर्मा की खास बात बोले तो उनके साथ काम करने में किसी प्रकार की कोई झिझक नहीं हुई. हमारी फिल्म की शूटिंग इतनी अच्छी तरह से हो गई कि हमें पता ही नहीं चला कि हमने किसी महिला डायरेक्टर के साथ काम किया है. उन्होंने यह भी महसूस होने नहीं दिया कि वे फिल्म की डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं. फिल्म में किसी भी तरह का कोई फैसला लेना होता था, तो सभी मिलकर इस बात का निर्णय लेते थे. भारती वर्मा के साथ काम करने का अच्छा अनुभव रहा है।

◾किरण पुरी, आपके फिल्म में खलनायक के लुक की बड़ी चर्चा हो रही है?

>>फिल्म में खलनायक का ऐसा कैरेक्टर है, जो पब्लिक के बीच में अपनी छाप छोड़ेगा. बहुत सालों बाद मुझे अच्छा कैरेक्टर करने को मिला है. फिल्म की डायरेक्टर भारती वर्मा ने विलेन के कैरेक्टर को ऐसा डिजाइन किया है कि उसके लुक की बहुत तारीफ हो रही है. साथ ही मन कुरैशी के साथ मैंने पहली बार काम किया. लेकिन फिल्म में उन्होंने यह कभी भी फील होने नहीं दिया कि हम पहली बार साथ काम कर रहे हैं।

◾इस फिल्म को बनाने में कितना समय लगा?

>>फिल्म की शूटिंग 35 दिन में हुई, लेकिन फिल्म को कंप्लीट करने में 5 माह लग गए. डायरेक्टर भारती वर्मा के साथ काम करके बहुत अच्छा लगा. शुरुआती दिनों में मुझे इनसे डर लगता था, लेकिन वे बाहर से हार्ड नेचर की लगती हैं, लेकिन वे बहुत सॉफ्ट नेचर हैं. हमने साथ मिलकर अच्छा काम किया है और आगे भी हम काम करेंगे. फिल्म की प्रोड्यूसर और डायरेक्टर का सपोर्ट बहुत महत्वपूर्ण होता है, जो भारती वर्मा ने बखूबी निभाया है।