Latest:
Event More News

कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने सहकारी समितियों और निजी उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का किया औचक निरीक्षण, भंडारित स्टॉक और पॉस मशीन संचालन का किया अवलोकन

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 27 जून 2023/ कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने मंगलवार को सहकारी समितियों और निजी उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया। राज्य शासन की मंशा अनुरूप एवं मुख्य सचिव द्वारा दिए गए निर्देश अनुसार किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए खाद-उर्वरक की आपूर्ति किसानों को की जानी है। इसके लिए खाद, बीज, उर्वरक के भंडारण से लेकर वितरण तक पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग वे स्वयं कर रहे हैं। किसानों की सुविधा हेतु खाद, बीज और उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित करने पूर्व में ही कलेक्टर द्वारा विस्तृत निर्देश संबंधितों को दिए गए हैं।
इसी कड़ी में कलेक्टर श्री कुन्दन ने आकस्मिक निरीक्षण के दौरान सहकारी समिति खैरवार में पॉस मशीन को अद्यतन रखे जाने का अवलोकन किया गया। उन्होंने स्वयं प्रक्रिया कर पॉस मशीन संचालन की जांच की। उन्होंने कहा कि उर्वरक की पॉस मशीन में और भौतिक रूप से उपलब्धता समान रहे, इसके लिए रिकॉर्ड नियमित रूप से अद्यतन रहें, इसमें किसी तरह की लापरवाही ना हो। उन्होंने निजी उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया और शासन के निर्देशानुसार सभी कृषकों को सही मूल्य में नियमानुसार उर्वरक वितरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सहकारी समिति में किसानों से सीधे संवाद कर उन्हें खाद, बीज और उर्वरक की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने समितियों और निजी उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों में स्वयं भौतिक रूप से स्टॉक का अवलोकन किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।