Latest:
Event More News

मटन से भी मंहगी पुटू सब्जी…छत्तीसगढ़ में क्यों पुटू सब्जी की बड़ी डिमांड…आइए जानें पुटू सब्जी बनाने की विधि…कौन-कौन से लगते हैं मसाले…जाने संपूर्ण रेसिपी

लेख : गजाधर पैकरा

Puttu Vegetable Recipe:- मटन से महंगी सब्जी पुटू के विषय में तमाम जानकारी हम आपको पहले ही दे चुके हैं. लेकिन पुटू की सब्जी कैसे बनती है? इसमें कौन कौन से मसाले लगते हैं? किस तरह इसे बनाना है।

अंबिकापुर: मटन से महंगी सब्जी पुटू की सब्जी खासियतों के बारे में तो आपने पढ़ा या सुना होगा. लेकिन सरगुजा के ग्रामीण पुटू की सब्जी कैसे बनाते हैं, आज हम आपको इसकी पूरी विधि बता रहे हैं. वीडियो में पुटू की सब्जी बनाने के तरीकों को भी दिखया गया है. अगर आप पुटू बनाना नहीं जानते हैं, तो देखिए कैसे पुटू की सब्जी बनती हैं

पुटू को पानी से धोना प्रमुख कार्य

सबसे पहले पुटू को धोना बहुत जरूरी है. क्योंकि यह जमीन के अंदर मिलने वाला एक मशरूम है, इसलिए इसके चारों ओर मिट्टी की मोटी परत जमी होती है. इसे बहुत अच्छे से धोना होता है. पुटू को पहले हल्के गुनगुने पानी मे आधे घंटे के लिए फुला कर छोड़ दें. फिर इसे हाथों से रगड़कर धो लें, ध्यान रहे कि मिट्टी की परत पूरी तरह से उतर जाये और काले रंग का दिखने वाला पुटू सफेद दिखने लगे।

मसालों की तैयारी

अगले चरण में हम तैयारी कर लेंगे पुटू को दो टुकड़ों में काट लेंगे. औसतन 1 किलो पुटू के लिये आधा किलो प्याज लेंगे, प्याज को बारीक काट लें. मसाले के रूप में जीरा, तेज पत्ता, दाल चीनी, काली मिर्च, अदरक और लहसुन इसमें डालना है. कटे हुए प्याज का आधा हिस्सा, अदरक, लहसुन, जीरा, काली मिर्च, दाल चीनी के साथ पीस का उसका पेस्ट बना लें।

इस तरह तैयार करें ग्रेवी

अब तैयारी हो जाने के बाद एक कड़ाही आग में चढ़ाएं और उसमे कुकिंग ऑयल डालें. कुकिंग ऑयल आप पुटू की मात्रा और अपने अनुसार डाल सकते हैं. लेकिन आम तौर पर अधिक तेल में पुटू की सब्जी बनाई जाती है. तेल जब गर्म हो जाये, तो इसमे जीरा, तेज पत्ता, दाल चीनी, काली मिर्च का फोरन लगाएं और लाल होने पर इसमे प्याज डाल दें. प्याज को करीब 20 मिनट धीमी आंच में भूने, प्याज जब ब्राउन हो जाये तो इसमे कटे हुये पुटू के टुकड़ों को डाल दें।

पुटू की सब्जी,पानी से तेल अलग दिखने पर सब्जी तैयार

इसके बाद पुटू को भी करीब 20 मिनट तक भूने जब पुटू अच्छे से भून जाये तो इसमे मसलों का पेस्ट जो हमने बनाया था उसे डाल दें. आधा चम्मच पिसी हल्दी और स्वादानुसार नमक डाल लें. अब पुटू मसाले के साथ भी करीब 15 से 20 मिनट तक भूने और फिर इसमे पानी मिलाकर इसे 10 मिनट तक उबाल लें. आप देखेंगे कि पानी और तेल अलग अलग दिखने लगेंगे अब आपकी पुटू की स्वादिष्ट सब्जी तैयार है।