Latest:
Event More NewsRecent Newsविविध

प्रलेस अंबिकापुर इकाई में प्रेमचंद जयंती मनाई गई

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

31 जुलाई 2023 को प्रेमचन्द जयंती के अवसर पर प्रगतिशील लेखक संघ अम्बिकापुर इकाई ने विभिन्न स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किए। प्रथम स्कूल शासकीय हाई स्कूल ग्राम अखोराकला का चयन किया गया । विद्यालय के विद्यार्थिओं के साथ कार्यक्रम में आलोचक प्रो0 रामकुमार मिश्रा ने प्रेमचन्द पर केंद्रित व्याख्यान दिया, जिसमें उन्होंने साहित्य और लेखक की वर्तमान और भविष्य को लेकर क्या भूमिका होती है इस पर विस्तार से बच्चों को समझाया।

इसके बाद कक्षा 10वी की छात्रा कु0 कविता ने ‘नमक का दारोगा’ कहानी पाठ किया । कार्यक्रम की अगली कड़ी में शहर के वरिष्ठ साहित्यकार श्री विजय गुप्त ने नमक का दरोगा कहानी पर अपना वक्तव्य दिया। उन्होंने कहा कि “न्यायालय में फैसला भी अमीरों के हक़ में ही मिलता है जैसे इस कहानी में प्रेमचंद लिखते है।

आज 87 वर्षों के बाद भी स्थिति कुछ बदली नहीं है” कार्यक्रम की अध्यक्षता समाज सेवी एवं साहित्यकार श्री वेदप्रकाश अग्रवाल ने की। उन्होंने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि ” प्रेमचंद आपको अन्याय के विरुद्ध अपने समाज से लड़ना सिखाते हैं अपने गांव, अपने समाज से प्रेम करना सिखाते हैं वो आपको अपने लेखन से सचेत करते हैं कि जो गलत हो रहा उसे समझकर अपने माध्यम से उसके विरुद्ध खड़ा होना सिखाते हैं। तभी स्वतंत्रता के सही मायने हैं।” इसके पश्चात होली क्रॉस वीमेन कॉलेज, अम्बिकापुर की छात्रा के द्वारा बनाया गया प्रेमचंद के छाया चित्र का प्रलेस के वरिष्ठ सदस्यों द्वारा अनावरण किया गया।
छात्रा कु. कविता, कक्षा दसवीं को प्रलेस वरिष्ठ सदस्य डॉ .आशा शर्मा द्वारा सम्मानितकिया गया।


कार्यक्रम का संचालन आशीष शर्मा ने किया। आभार श्री सतेन्द्र सिंह ने किया। इस कार्यक्रम में प्रलेस की अध्यक्ष डॉ0 मृदुला सिंह, डॉ सरिता भगत, विद्यालय के प्राचार्य श्री आघुनराम पैकरा, व्याख्याता श्री ओम प्रकाश तिवारी और भी शिक्षक उपस्थित थे।
प्रलेस अम्बिकापुर इकाई ने कार्यक्रम केलिए दूसरी स्कूल ग्राम करदोनी का विद्यालय का चयन किया कार्यक्रम संयोजक प्रलेस के सदस्य श्री राजेश मिश्र के द्वारा विद्यालय में बच्चों के साथ प्रेमचंद जयंती मनाई-


छोटे छोटे बच्चों ने प्रेमचंद जी के तस्वीर देखकर उनके स्केच बनाने से जयंती मनाने की शुरुआत की। तत्पश्चात कहानी ‘मुक्ति- मार्ग’ का पाठ किया गया। फिर कहानी पर आधारित प्रश्नोत्तरी में बच्चों ने गाँव में घटने वाली घटनाओं की तुलना करते हुए, ढेर सारे रोचक उत्तर से माहौल को गुलजार कर दिया।


प्रलेस अम्बिकापुर इकाई ने आत्मानन्द उत्कृष्ट विद्यालय अम्बिकापुर का चयन किया। कार्यक्रम में प्रलेस के सदस्य डॉ. नीरज वर्मा के संयोजन में कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम में कहानी ‘नशा’ का पाठ किया गया। साथ ही प्रेमचन्द पर केंद्रित व्याख्यान डॉ. नीरज वर्मा के द्वारा दिया गया। इसके बाद ‘नशा’पाठ पर आधारित बच्चों से प्रश्नोत्तरी किया गया।