Latest:
Event More NewsRecent News

विधानसभा निर्वाचन 2023:निर्वाचन के सफलतापूर्वक संचालन हेतु चुनाव कार्य में संलग्न सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत प्रशिक्षण में व्यय सीमा, सी विजिल एप सहित इसकी समय सीमा की दी गई जानकारी ,उड़नदस्ता दल और स्थैतिक निगरानी दल करेंगे निर्वाचन के दौरान आदर्श आचार संहिता के नियमों के उल्लंघन और शिकायतों के सभी मामलों पर निगरानी

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 29 सितंबर 2023/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुन्दन कुमार के निर्देशानुसार एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनील कुमार नायक की उपस्थिति में शुक्रवार को निर्वाचन कार्य से संबंधित प्रशिक्षण जिला पंचायत के सभाकक्ष में प्रातः 10ः30 बजे से एफएसटी यानी फ्लाइंग स्क्वाड टीम एवं द्वितीय पाली में अपराह्न 1ः30 बजे से एसएसटी यानी स्टेटिक सर्वेलाइंस टीम का प्रशिक्षण संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में निर्वाचन संबंधित सामान्य निर्देशों कर्तव्यों के साथ-साथ एफएसटी एवं एसएसटी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों कार्यों के बारे में जानकारी दी गई। जिसमें मुख्य रूप से व्यय सीमा, व्यय से संबंधित जानकारी, सी-विजिल एप की जानकारी सहित इसकी समय-सीमा आदि के बारे में जानकारी दी गई।
आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के सफलतापूर्वक संचालन हेतु चुनाव कार्य में संलग्न सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। प्रशिक्षण में प्रथम दिन ईवीएम, वीवीपैट, बैलट पेपर, मतदाता सूची, संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया पर प्रशिक्षण दिया।
गौरतलब है कि उड़नदस्ता दल निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अवैध नगदी का आदान-प्रदान, शराब का वितरण, अन्य कोई संदेहास्पद वस्तुएं शस्त्र इत्यादि जो मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए प्रयोग में लाई जा रही हो, इसकी जांच करेंगे साथ ही जप्ती की कार्यवाही की पंचनामा व वीडियोग्राफी करेंगे तथा अपनी दैनिक रिपोर्ट एसपी को भेजगी, जिसकी प्रति आरओ, डीईओ, जीओ, एईओ को दी जायेगी। उड़नदस्ता दल निर्वाचन की घोषणा की तारीख से कार्य करना शुरू करेगा और मतदान समाप्त होने तक बना रहेगा, आदर्श संहिता के उल्लंघनों और शिकायतों के सभी मामलों पर कार्यवाही करेगा। अभ्यर्थियों, राजनीतिक दलों द्वारा उपगत या अधिकृत निर्वाचन संबंधी सभी शिकायतों पर कार्यवाई करेगा, आयोग द्वारा निर्वाचन की घोषणा किए जाने के उपरांत राजनैतिक दलो की जाने वाली प्रमुख रैलियों, सार्वजनिक बैठकों या अन्य व्ययों की वीडियो निगरानी दल की सहायता से वीडियोग्राफी करेगा। इसी प्रकार स्थैतिक निगरानी दल व्यय संवेदनशील विधानसभा क्षेत्र पर चेक पोस्ट स्थापित करेगा और अपने क्षेत्र में अवैध शराब, प्रलोभन की वस्तुओं या भारी मात्रा में नकदी, हथियार एवं गोला-बारूद के लाने एवं ले जाने तथा असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर भी नजर रखेगा। जांच किए जाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। जांच की जाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया का वीडियो बनाया जाएगा या सीडी में रिकार्ड किया जाएगा। दो पाली में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्रदाता एवं मास्टर ट्रेनर वरिष्ठ लेखा अधिकारी श्री अनिल सिन्हा, सहायक प्राध्यापक डॉ. अखिलेश द्विवेदी, डॉ अजयपाल सिंह के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।