Latest:
Event More News

विकसित भारत संकल्प यात्रा:अतिरिक्त सचिव भारत सरकार सीएस कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तैयारियों की समीक्षा कर सुचारू संचालन के दिए निर्देश

रिपोर्ट : इरफान सिद्दीकी

अम्बिकापुर 15 दिसम्बर 2023 केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने एवं इन योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से संवाद करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन 16 दिसम्बर 2023 से किया जा रहा है। इस विकसित भारत संकल्प यात्रा के छत्तीसगढ़ प्रभारी अतिरिक्त सचिव भारत सरकार पंचायतराज मंत्रालय सीएस कुमार ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ शासन के मंत्रालय रायपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारियों की समीक्षा कर इसे सुचारू रूप से सफलतापूर्वक आयोजित किये जाने के निर्देश सभी कलेक्टर्स और अन्य सम्बंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू सहित राज्य शासन के वरिष्ठ उच्चाधिकारी मौजूद थे।
बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में अवगत कराया गया कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निर्धारित रूट के अनुसार कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। तैयार रूट चार्ट अनुसार लोगों की अधिकाधिक सहभागिता हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए, इस हेतु मुनादी एवं अन्य प्रचार माध्यमों से आम जनता को जानकारी दिए जाने कहा गया। इस दौरान पॉवर पाइंट प्रस्तुति के जरिये विकसित भारत संकल्प यात्रा में विभागों की भूमिका, जनभागीदारी गतिविधि, ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय स्तर पर समिति का निर्माण, स्थानीय हितग्राहियों को आमंत्रण, सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी, स्व-सहायता समूह, ग्राम संगठन का मोबलाइजेशन, कृषि गतिविधियों पर सत्र का आयोजन, योजनाओं के सफल लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा करना तथा डेटा पोर्टल में जानकारी अपलोड कराने के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान ई सेवा केंद्र जिला कार्यालय सरगुजा से कलेक्टर कुन्दन कुमार ने जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए की गई तैयारियों के बारे में विस्तारपूर्वक अवगत कराया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी विकसित भारत संकल्प यात्रा नूतन कुमार कंवर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि 16 दिसम्बर 2023 से 26 जनवरी 2024 तक आयोजित इस विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम आईईसी मोबाइल वैन के जरिए होगा। इसके जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित होंगे। इसके अलावा योजनाओं से संबंधित पाम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवेदन, लाभ वितरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। लाभार्थियों की व्यक्तिगत सफलता की कहानियों और उपलब्धियों को साझा करने के लिए ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी‘ जैसे कार्यक्रम होंगे तथा धरती कहे पुकार के, स्वच्छता गीत आदि जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। वहीं प्राकृतिक खेती, स्वाईल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक अवगत कराया जाएगा।