Latest:
Event More NewsRecent News

विकसित भारत संकल्प यात्रा : जशपुर जिला को मिले पांच वन … केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में हिताग्रहियों को दी गई जानकारी..इस अवसर पर विधायक श्रीमती रायमुनी भगत ने कहा – केंद्र सरकार की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ दिलाएं

रिपोर्ट : रोहित कुमार

जशपुरनगर 16 दिसंबर 2023/ विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ जिले में 16 दिसंबर को हो गया है। जिसके अंतर्गत जिले को पांच वैन प्रदान किया गया है। 16 दिसंबर को प्रथम चरण में जशपुर ब्लॉक के ग्राम आरा, कुनकुरी ब्लॉक में ग्राम ढोड़ीडंड , फरसाबहार के केरसाई, पत्थलगांव के ग्राम शिवपुर और बगीचा ब्लॉक में ग्राम दुर्गा पारा में विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यक्रम मुख्य अतिथियों एवं प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आयोजित हुआ। जिसमें केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में आम जनता को जानकारी दी गई।

बगीचा ब्लॉक के ग्राम पंचायत दुर्गापारा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा की मुख्य अतिथि जशपुर विधायक श्रीमती रायमुनी थी। उन्होंने कार्यक्रम का शुभारंभ महात्मा गांधी जी के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलित कर प्रारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज पूरे देश वासियों के लिए हर्ष का विषय है। संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार की पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना सहित अन्य योजना का लाभ हितग्राहियों को मिलेगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा छूटे हुए हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लेने आग्रह किया।जशपुर विधायक श्रीमती रायमुनी भगत ने कहा कि सभी विभाग के अधिकारियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए प्राथमिकता के साथ फॉर्म भराएं। विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर को केंद्र सरकार की योजनाओं का दिलाए। केंद्र सरकार की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करें। काम की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ विकास करेगा।प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़ें।विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि ने विभिन्न स्टालों का किया अवलोकनमुख्य अतिथि जशपुर विधायक श्रीमती रायमुनी भगत ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ अवसर पर बगीचा ब्लॉक के ग्राम पंचायत दुर्गापारा में लगाए गए विभिन्न स्टालों का अवलोकन किया। शासकीय योजना के संबंध में हितग्राहियों से की चर्चा और योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने लेने आग्रह किया। इस दौरान कलेक्टर डॉ.रवि मित्तल, जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, विभिन्न विभाग के अधिकारी गण,श्री मुकेश शर्मा,श्री शंकर गुप्ता, श्री राम शालोने मिश्रा,डीडीसी श्रीमती रीना बरला, सरपंच श्री अमर साय , स्थानीय जन प्रतिनिधिगण एवं ग्रामीण जन भारी संख्या में उपस्थित थे।

गौरतलब है कि केन्द्र शासन की योजनाओं को अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को पहुंचाने की दिशा मेंविकसित भारत संकल्प यात्रा चलाया जा रहा है। जिसमें केन्द्र एवं राज्य शासन व्यवस्थित एवं समन्वित तरीके से कार्य करेंगे। इसी कड़ी में शहरी क्षेत्रों में चलाए जाने वाले अभियान के लिए व्यापक पैमाने पर कार्य किया जाना है। जिसमें मुख्यत: प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना, स्टार्टअप योजना, स्टैण्डअप इंडिया, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री ई-बस सेवा, प्रधानमंत्री जन-औषधि योजना, अटल मिशन (अमृत योजना), उजाला योजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इन्फ्रास्ट्रकचर योजना, खेलो इंडिया, वंदे भारत ट्रेन एवं अमृत भारत स्टेशन योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई ।