Latest:
Feature NewsPopular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़जानकारी

Mahtari Vandan Yojana : हर महीने मिलेंगे हजार रुपये…आने वाली है पहली किस्त…ऐसे करें स्टेटस चेक…पढ़ें पूरी खबर



Mahtari Vandan Yojana :- छत्तीसगढ़ सरकार ने विवाहित महिलाओं के लिए लाभकारी योजना शूरू की है। अगले महीने योजना की पहली किस्त जारी की जाएगी। यदि आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द कराएं।

छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से विवाहित महिलाओं के लिए शुरू की जा रही महतारी बीमा योजना।

इस योजना के तहत महिलाओं को हर माह एक हजार रुपये दिए जाएंगे।

महतारी वंदना योजना की पहली किस्त अगले माह मार्च में उनके खाते में जाने लगेगी। राज्य सरकार की ओर से हर महीने ये राशि विवाहित महिलाओं को दी जाएगी।

योजना के पहले चरण में आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उसके सत्यापन के बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी। फाइनल लिस्ट में जिनके नाम होंगे उन्हें ये लाभ मिलेगा।

डीबीटी के जरिए आधार लिंक बैंक खातों में योजना के तहत मार्च माह की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। महिला एवं बाल विकास विभाग की माने तो अब तक 70 लाख आवेदन दिए जा चुके हैं।

ज्ञात हो कि, आवेदन में कोई गलती तो नहीं हुई इसका स्टेटस आप चेक कर सकते हैं। महिलाएं mahtarivandan.cgstate.gov.in लिंक की सहायता से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज कर आवेदन के संबंध में जानकारी ले सकते हैं।

बता दें कि, आवेदनकर्ता को https://mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाना होगा। पहले आवेदन की स्थिति सेक्शन पर क्लिक करेंगे। यहां मोबाइल नंबर और कैप्चा डालकर सबमिट करना होगा। आपके आवेदन की स्थिति पता चल जाएगी।

फिलहाल, महतारी वंदना योजना का लाभ उन विवाहित महिलाओं को ही मिलेगा जिनकी आयु 21 वर्ष होगी। इससे कम आयु की विवाहित महिला को लाभ नहीं मिलेगा।