Latest:
Feature NewsNatioal NewsPopular NewsTrending Newsकैरियरघर परिवारजानकारी

आधार कार्ड है तो मोदी सरकार के इस योजना के तहत बेटी को मिलेंगे 74 लाख रूपये…बेटी के भविष्य को कर सकते हैं सुरक्षित…पढ़ें पूरी खबर




Sukanya Samriddhi Yojana :- बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की है । इस योजना के तहत आप अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत जब आपकी बेटी 21 साल की होगी तब आपको लाखों रुपए दिए जाएंगे, जिसका उपयोग आप उसकी शिक्षा और शादी के लिए कर सकते हैं। आईए जानते हैं किस-किस को मिलेगा इस योजना का लाभ।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के भविष्य को कर सकते हैं सुरक्षित

भारत सरकार ने बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत माता-पिता अपनी बेटी के नाम पर खाता खुलवाकर उसके भविष्य के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि खाता में पैसा जमा करवाने पर 8% से लेकर 8.20% तक का ब्याज दिया जाता है। बेटी की उम्र 18 साल होने के बाद आप इस योजना से आधा पैसा निकलवा सकते हैं। वहीं बेटी की उम्र 21 साल के बाद मैच्योरिटी पर आपको ब्याज समेत लाखों रुपए वापस किए जाते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत बेटियों को मिल रहा फायदा

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत आवेदन करने पर बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता की आईडी प्रूफ, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती है। इस योजना के तहत आप हर महीने ₹3000 जमा करवा सकते हैं यानी आपको सालाना 36000 रुपए जमा करवाने होंगे । यह पैसा आपको 15 साल लगातार जमा करवाना होगा। वही इस योजना के तहत आप कम से कम ढाई सौ रुपए से खाता खुलवा सकते हैं। पूरे साल में अधिकतम आप डेढ़ लाख रुपए जमा करवा सकते हैं।