Latest:
Feature NewsPopular NewsTrending NewsWorldजानकारीस्वास्थ्य

हो जाएं सावधान.! एक बार पीने के बाद कितने घंटे शरीर में रहती है शराब…पीने वाले जरूर जान लें…जाने संपूर्ण जानकारी…पढ़ें पूरी खबर



Lifestyle News Desk :- कोई भी व्यक्ति शराब पीता है तो जैसे-जैसे शराब शरीर के अंदर जाती है, इंसान का व्यवहार बदलने लगता है। शराब की मात्रा ज्यादा होने के साथ ही आवाज भी बदलने लगती है और कुछ देर बाद चलने में परेशानी हो जाती है।  फिर जब धीरे धीरे शराब का नशा उतरता है तो स्थिति सामान्य होने लगती है। शरीर पर शराब का असर कुछ घंटों तक रहता है।

ऐसे में सवाल है कि आखिर शराब पीने के बाद एल्कोहोल कितने वक्त तक आपके शरीर में रहता है और कब तक अपना असर दिखाता है।  5, 7, 10 या कितने घंटे बाद तक शराब शरीर में मौजूद रहती है? तो आईये आपको बातते हैं इन सवालों के जवाब…

शरीर में कैसे असर दिखाती है शराब?

शरीर में शराब कितनी देर तक रहती है, इसकी जानकारी लेने से पहले आपको बताते हैं कि आखिर शराब शरीर में जाकर क्या-क्या करती है और किस तरह इसका असर होता है। दरअसल, जब शराब पीते हैं तो शराब शरीर में जाने के 30 सेकेंड बाद ब्लड स्ट्रीम में मिल जाती है और इसके बाद शरीर में ट्रेवल करती है।  इसके बाद ये पेट में जाती है और फिर कुछ देर में पसीने और सांस के माध्यम से बाहर आ जाती है।  हालांकि, कुछ मात्रा पेट में रह जाती है। इसके बाद 90 फीसदी मात्रा लिवर, आंतों में जाती है और फिर इसके पचने का काम शुरु हो जाता है। 

कितनी देर शरीर में रहती है शराब?

अब जानते हैं आखिर शराब कितने समय तक बॉडी में रहती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शराब पीने के बाद एल्कोहॉल की मात्रा 72 घंटे तक भी शरीर में रहती है। इसके अलावा ये शराब की मात्रा, शराब की क्वालिटी, शराब के पीने का तरीका आदि पर भी निर्भर करता है कि शराब कब तक आपके शरीर में रहेगी। वहीं, जिस तरह से आप टेस्ट करवा रहे हैं, उसका तरीका भी शराब की अलग अलग उपलब्धता बताता है।  बता दें कि अगर ब्लड टेस्ट के जरिए एल्कोहॉल चेक किया जाए तो करीब 6 घंटे तक ही शरीर में शराब की मात्रा दिखेगी।

इसके अलावा अगर सांस का टेस्ट करवाएंगे तो 12 से 24 घंटे तक शराब की मात्रा देखने को मिलेगी। इसके अलावा यूरिन टेस्ट में 72 घंटे तक शराब की मात्रा आता है। इसके अलावा लार के टेस्ट से पता करें तो 12 से 24 घंटे तक शरीर में शराब की मात्रा के बारे में पता चलता है।  ऐसे में टेस्ट के अलग अलग तरीके बॉडी में शराब की उपलब्धता को बताते हैं।

एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए

शराब पीने के नुकसान से हमेशा से ही डॉक्टर्स आगाह करते आ रहे हैं। लेकिन अब शराब पीना लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन गया है इस कारण बहुत से लोग शराब का सेवन करते हैं।  कुछ रोजाना शाम होते ही पेग बनाने में लग जाते हैं तो कुछ लोग कभी-कभी पार्टी में या फिर दोस्तों के साथ शराब पीते हैं।  शराब के शौकीन लोगों को ये बात पता होनी बेहद जरूरी है कि इसका कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए। क्योंकि, ज्यादा शराब आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि एक पुरूष या महिला के लिए 1 दिन में कितनी शराब पीना सही है…

इससे ज्यादा न लगाएं पैग

हम आपको शराब पीने की सलाह बिल्कुल नहीं दे रहे हैं,  लेकिन अगर आपसे शराब छूट नहीं रही है तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर शराब पीने से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है। अक्सर दोस्तों के साथ एंजॉयमेंट या पार्टी में कई लोग हद से ज्यादा शराब पी जाते है और इसके बाद उन्हें दिक्कत होने लगती है। एक्सपर्ट के अनुसार, वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 और एक दिन में 4 पेग (ड्रिंक) से ज्यादा शराब नहीं लेनी चाहिए।

एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 30 ml हार्ड अल्कोहल जैसे Whiskey, Gin आदि और 150 ml वाइन (रेड और व्हाइट) और 330 ml बीयर होता है। दूसरी ओर ड्रिंक करने के दौरान खूब पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रहने और शरीर पर शराब के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है।

इस उम्र के व्यक्ति को नही पीनी चाहिए शराब

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में उम्र के हिसाब से अल्कोहल लेने पर एक रिसर्च यानि अनुसंधान की गई है. इस अनुसंधान में विश्लेषण किया गया है कि किस उम्र में कितना अल्कोहल लेना सही है और कितना अल्कोहल लेना खतरनाक हो सकता है.

नई रिसर्च के अनुसार वृद्ध वयस्कों की तुलना में युवाओं का अल्कोहल लेना स्वास्थ्य के लिए अधिक खतरा पैदा करता है. इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने 204 देशों में अल्कोहल के उपयोग का विश्लेषण किया है. रिसर्चर्स ने पाया कि 2020 में 1.34 बिलियन लोगों (1.03 बिलियन पुरुष और 0.312 बिलियन महिलाएं) ने हानिकारक मात्रा में अल्कोहल लिया है.

40 से नीचे वालों के लिए ज्यादा खतरा

रिसर्च के रिजल्ट में पाया गया है कि 15 से 39 उम्र के पुरुषों में अल्कोहल लेना सबसे अधिक खतरनाक है. हर भौगोलिक क्षेत्र में इस आयु उम्र के पुरुषों में असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लेने वाली आबादी का सबसे बड़ा वर्ग शामिल है. 2020 में असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लेने वालों में 59.1 प्रतिशत 15 से 39 उम्र के लोग थे, और इनमें से 76.7 प्रतिशत पुरुष थे.

रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार भारत देश में 15 से 39 उम्र के लोगों में 1.85 प्रतिशत महिलाओं और 25.7 प्रतिशत पुरुषों ने 2020 में असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लिया. यह 40 से 64 आयु वर्ग में 1.79 प्रतिशत महिलाओं और 23 प्रतिशत पुरुषों से कम था, जिन्होंने असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लिया.

कितनी मात्रा में लेनी चाहिए अल्कोहल?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिसर्च में यह अनुमान लगाया गया है कि किस उम्र के लोगों के लिए कितना अल्कोहल लेना ठीक रहेगा. 15 से 39 आयु वर्ग के समूह के लिए 0.136 स्टैंडर्ड ड्रिंक्स प्रति दिन का है. महिलाओं के लिए यह स्टैंडर्ड ड्रिंक्स 0.273 प्रति दिन है.

बता दें कि 40 से 64 आयु वर्ग के स्वस्थ लोगों के लिए सुरक्षित अल्कोहल लेने का स्तर प्रति दिन लगभग हाफ स्टैंडर्ड ड्रिंक्स (पुरुषों के लिए 0.527 और महिलाओं के लिए 0.562) से लेकर प्रति दिन लगभग दो स्टैंडर्ड ड्रिंक्स (पुरुषों के लिए 1.69 और महिलाओं के लिए 1.82) तक रिकमेंड किया गया है.

शराब के साथ नही खानी चाहिए ये चीजें

अक्सर लोग शराब के साथ-साथ खाने वाली चीजें (eat with wine) भी ऑर्डर करते हैं. लेकिन अधिक्तर लोगों को  कुछ ऐसी खाने वाली चीजें हैं के बारे में नही पता है जिन्हें शराब के साथ या शराब पीने के बाद  खाना से आपको स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं.

शराब के बाद ने खाएं डेयरी प्रोडक्ट

आपको कभी भी शराब पीने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसे ही सवाल आपके मन में उठता होगा कि शराब पीने के बाद क्या करना चाहिए क्या नहीं? अगर आप भी शराब पीते हैं तो जान लीजिए इसके बाद आपको क्या खाना है और क्या नहीं.

क्या शराब पीने के बाद काजू या मूंगफली खाना चाहिए?

बहुत बार ऐसा होता है कि लोग शराब पीने के दौरान मूंगफली या काजू खाना पसंद करते हैं. लेकिन बता दें कि यह सेहत के लिए एकदम खराब है. शराब पीने के बाद या शराब पीने के दौरान इन दोनों को एकदम नहीं खाना चाहिए. इसे खाने से इसलिए मना किया जाता है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल का लेवल शरीर में बढ़ा देता है. जो शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है.

सोडा या कोल्ड ड्रिंक है शराब के साथ खतरनाक

सोडा या कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब मिलाकर पीते हैं तो यह सब आपके शरीर के लिए है नुकसानदायक. इसलिए इनकी जगह शराब में पानी या बर्फ मिलाकर आप पी सकते हैं.

शराब के साथ न करें चिप्स या कुरकुरे का सेवन

आपको बता दें कि शराब पीने के दौरान या पीने के बाद कुरकुरे या चिप्स न खाएं. या फ्राइड मोमोज या चिकन से परहेज करें. क्योंकि यह आपकी पेट में गड़बड़ी मचा सकती है.

शराब पीने के बाद न खाएं मिठाई

काफी बार हमने यह सुना है कि मीठा नशा बढ़ा देता है. ऐसे में कोशिश करना चाहिए शराब पीने के बाद एकदम मीठा नहीं खाना चाहिए. क्योंकि शराब के बाद मीठा खाना जहर की तरह है.

अचानक से शराब छोड़ने पर क्या होता है

शराब पीने से फायदे नहीं, बल्कि नुकसान ही होते हैं। ऐसे में अगर आप एल्कोहल छोड़ना चाहते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए यही अच्छा होगा। लेकिन इसमें एक बात यह भी जरूर ध्यान रखने वाली होती है कि जो लोग बहुत अधिक शराब पीते हैं और वे इस आदत को अचानक छोड़ना चाहते हैं, तो इसके कुछ ना कुछ नुकसान भी होते ही हैं। जबकि, अचानक शराब छोड़ने के नुकसान अपने आप ही कुछ दिनों में दूर भी हो जाते हैं। आइए जानते हैं, जब अधिक पीने वाले लोग शराब की लत को छोड़ने का फैसला करते हैं, तो उन्हें शुरुआती दिनों में किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

हो सकती है नर्वसनेस महसूस

जो लोग अधिक शराब का सेवन करते हैं, वे जब अचानक ही शराब का सेवन करना बंद कर देते हैं, तो उन्हें नर्वसनेस सी महसूस हो सकती है। हालांकि, इसमें ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। आपको जब किसी चीज की लत लग जाती है और वो अचानक से ना मिले तो खराब या नर्वस महसूस होना लाजमी है। कुछ ही दिनों में आपकी ये नर्वसनेस की समस्या दूर हो जाएगी। हां, इसके लिए आपको खुद पर काबू रखना होगा।

गुस्सा, बेचैनी और चिड़चिड़ापन महसूस करना

अगर आपकी कोई मन पसंद की चीज आपको तुरंत ना मिले तो ये बिलकुल जाहिर सी बात है कि आपको गुस्सा, खीझ, घबराहट या बेचैनी महसूस होगी ही होगी। यही बात शराब के केस में भी लागू होती है। आपको बात-बात पर गुस्सा आ सकता है। आप चिड़चिड़े रहने लगते हैं। घर में कोई कुछ बोल दे, तो आप बहस कर बैठते हैं। कुछ लोगों में एंग्जायटी की समस्या भी हो सकती है। शराब की लत लगने से जब वह आपको अचानक ना मिले तो बेचैनी महसूस करना जायज है। शराब पीना छोड़ना है, तो आपको खुद पर काबू रखना होगा। बेहतर है कि आप कुछ दूसरे पंसदीदा कामों में मन और ध्यान लगाने की कोशिश करें। बेशक, कुछ दिनों के लिए ऊपर बताए गए ये लक्षण, समस्याएं आपको परेशान करेंगी, लेकिन शराब छो़ड़ देने में ही आपकी सेहत के लिए अच्छा है।

अनिद्रा की समस्या

शराब का सेवन करने वाला व्यक्ति नशे में होने के बाद तुरंत गहरी नींद में चला जाता है। लेकिन, जब आप अचानक शराब छोड़ते हैं, तो आपको रात में नींद नहीं आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि रात में आप जिस चीज को पीकर सो जाते थे, वे नहीं मिल रही है, तो मन-मस्तिष्क को चैन नहीं मिलता। आपके अंदर एक बेचैनी सी बनी रहती है। रात में नींद भरपूर ना लेने से सुबह थकान, सुस्ती सी छाई रह सकती है। हालांकि, कुछ दिनों तक आप खुद पर कंट्रोल रखकर अपनी नींद वापस पा सकते हैं।

भूख मर जाना

यदि आप एकदम से शराब का सेवन बंद कर देते हैं, तो आपकी भूख भी मर सकती है। ऐसी स्थिति में थोड़ा बहुत खाने की कोशिश करनी चाहिए। भूख ना लगने की समस्या एक सप्ताह के अंदर ठीक हो सकती है। यदि आपको फिर भी भूख कम लगती है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।