Latest:
Event More NewsFeature NewsPopular NewsTrending Newsजानकारीरोजगारव्यापार

इस योजना के तहत सरकार सभी महिलाओं को दें रही है, ‘फ्री सोलर आटा चक्की’..जाने कैसे करें आवेदन…पढ़ें पूरी खबर


Free Solar Atta Chakki Yojana :- इस योजना के तहत सरकार सभी महिलाओं को दें रही है, ‘फ्री सोलर आटा चक्की’, जानिये कैसे करें आवेदन, यह योजना सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिसका लाभ देश की सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं को बिल्कुल फ्री में सोलर आटा चक्की दी जाएंगी, इस सोलर आटा चक्की के माध्यम से महिलाएं छोटे लेवल पर बिजनेस शुरू कर सकेंगी।

फ्री सोलर आटा चक्की योजना

फ्री सोलर आटा चक्की योजना के लिए सरकार के द्वारा एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया तय किया गया है, उन महिलाओं को सरकार की ओर से फ्री आटा चक्की दी जाएगी और आवेदन करने के पश्चात एक लिस्ट जारी की जाएगी-

▪️आवेदन करने वाली महिला भारत की मूल निवासी होनी चाहिए
▪️फ्री सोलर आटा चक्की योजना सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए शुरू की गई है
▪️फ्री सोलर आटा चक्की के लिए सिर्फ महिलाएं आवेदन कर सकती है
महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹250000 या इससे कम होनी चाहिए

योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

▪️महिला का आधार कार्ड
▪️परिवार का राशन कार्ड
▪️घर का बिजली बिल
▪️नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो
▪️मूल निवास प्रमाण पत्र
▪️बैंक पासबुक

कैसे करें आवेदन ?

▪️फ्री सोलर आटा चक्की प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन जमा करना होगा।
▪️वेबसाइट के होम पेज पर आपको फ्री सोलर आटा चक्की योजना का विकल्प दिखाई देगा जिसके नीचे Apply Online का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
▪️इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा, जिसमें मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है और कुछ आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है।