Latest:
Event More NewsPopular Newsजानकारीदेशविदेशविविध

01 अप्रैल की इतिहास : 500 साल पुरानी है ‘अप्रैल फूल’ बनाने की परंपरा…जाने इसके पीछे का राज…दिल्ली को भारत की राजधानी और एक प्रांत घोषित किया गया…आज का दिन क्यों है खास…जाने आज के दिन का इतिहास



History of 01 April :- दुनियाभर में 1 अप्रैल को ‘मूर्ख दिवस’ (‘Fool’s Day’) यानी ‘फूल डे’ मनाया जाता है. इसकी शुरुआत कैसे हुई और ये कहां से प्रचलित हुआ ये आज भी एक रहस्य का विषय बना हुआ है. इतिहासकार बताते हैं कि इसकी शुरुआत साल 1582 के आस-पास हुई.

दरअसल इस दौर में फ्रांस में जूलियन कैलेंडर की जगह ग्रेगोरियन कैलेंडर अपनाया गया था. जूलियन कैलेंडर में हिंदू नववर्ष की तरह मार्च के अंत या अप्रैल की शुरुआत में साल शुरू होता था यानी 1 अप्रैल से. ग्रेगोरियन कैलेंडर यानी जनवरी से दिसंबर तक. तो जिन लोगों तक कैलेंडर बदलने की जानकारी देरी से पहुंची, वे मार्च के आखिरी हफ्ते से 1 अप्रैल तक नववर्ष मनाते रहे और इस वजह से उन पर खूब चुटकुले बने. उनका मजाक उड़ाया गया. उन्हें अप्रैल फूल कहा गया. जहां तक ब्रिटेन की बात है तो ‘अप्रैल फूल’ यहां 18 वीं शताब्दी में पंहुचा. यहां इसे 2 दिन के उत्सव की तरह मनाते हैं. साल 1994 में भारत में अप्रैल फूल नाम से फिल्म तक बन चुकी है, जिसका गाना ‘अप्रैल फूल बनाया, उनको गुस्सा आया’ आज भी पहली अप्रैल को खूब याद किया जाता है.

आज ही के दिन बनी थी एप्पल कंपनी

इतिहास के दूसरे अंश में बात मशहूर आईटी कंपनी ‘एप्पल’ की करेंगे. 1 अप्रैल साल 1976 में स्टीव जॉब्स, स्टीव वोजनियाक और रोनाल्ड वेन ने मिलकर एप्पल की नींव रखी थी. समय के साथ एप्पल का मार्केट बढ़ता गया. आज के समय में एप्पल दुनिया भर में सबसे कामयाब कंपनियों में से एक है. इसके सबसे लोकप्रिय प्रोडक्ट्स में आईफोन, आईपैड, मैकबुक शामिल है.

बिहार से अलग होकर ओडिशा बना अलग राज्य

इतिहास के तीसरे और आखिरी अंश में भारत के पूर्वी राज्य ‘ओडिशा’ की करेंगे. 1 अप्रैल साल 1936 में आज ही के दिन बिहार से अलग कर ‘ओडिशा’ (उड़ीसा तब के समय) को नया राज्य बनाया गया. बता दें कि नवगठित ओडिशा (पहले उड़ीसा) में छह जिले शामिल थे। इनके नाम इस प्रकार हैं- कटक, पुरी, बालेश्वर, संबलपुर, कोरापुट और गंजम. इसके बाद इनकी संख्या बढ़ गई. ओड़िशा के उत्तर में झारखंड, उत्तर पूर्व में पश्चिम बंगाल दक्षिण में आंध्र प्रदेश और पश्चिम में छत्तीसगढ़ से घिरा हुआ है.

देश- दुनिया में 1 अप्रैल का इतिहास

2010: भारत ने जनगणना शुरू की.

1976: दूरदर्शन को आकाशवाणी से अलग कर दूरदर्शन कॉर्पोरेशन की स्थापना हुई.

1969: भारत का पहला न्यूक्लियर एनर्जी स्टेशन महाराष्ट्र के तारापुर क्षेत्र में शुरू हुआ.

1935: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने काम करना शुरू किया.

1933: पाकिस्तान के कराची में भारतीय वायु सेना की स्थापना की गई.

1930: देश में विवाह के लिए लड़कियों की न्यूनतम उम्र चौदह और लड़कों की अठारह वर्ष की गई.

1924: एडोल्फ हिटलर को बीयर हॉल क्रान्ति में भाग लेने के लिए 5 साल कैद की सजा सुनाई गई, लेकिन वह केवल 9 महीने तक जेल में रहे.

1912: दिल्ली को भारत की राजधानी और एक प्रांत घोषित किया गया.