Latest:
Popular NewsTrending NewsWorldजानकारी

Pm Kisan Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी…पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त खाते में पहुंची…ऐसे करें फटाफट चेक…पढ़ें पूरी खबर



PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th Installment Credited :- जिन किसान भाइयों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का इंतजार था अब वह खत्म हो गया है. इस योजना के तहत रुपये किसानों के खातों में पहुंच गए हैं.

किसान भाई अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स चेक कर इसका पता लगा सकते हैं. साथ ही बैंक में रजिस्टर्ड फोन पर भी एसएमएस पहुंचा होगा. स्टेटस चेक करने के लिए किसान यहां दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

16वीं किस्त का इंतजार किसान भाइयों को काफी समय से था. पीएम नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी जिले से 15वीं किस्त हस्तांतरित की थी. जबकि पीएम ने महाराष्ट्र के यवतमाल जिले से 16वीं किस्त किसान भाइयों के खाते में ट्रांसफर की है. किसान भाई 16वीं किस्त पाकर काफी उत्साहित हैं.

करोड़ो किसानों को फायदा

फिलहाल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए देश भर के करोड़ो किसान भाइयों को लाभ मिलता है. इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी. योजना के तहत साल भर में किसानों के खातों में छह हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. योजना के तहत दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में ये रुपये किसान भाइयों के खातों में पहुंचती है. इस स्कीम को दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी स्कीम भी कहा जाता है. पीएम सम्मान निधि योजना के तहत बीते 5 सालों में 15 किस्तों के जरिए 11.8 करोड़ किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपये की धनराशि हस्तांतरित की गई है.

यहां मिलेगी मदद

ज्यादा डिटेल्स पाने के लिए किसान भाई हेल्पलाइन नंबर 155261 और 1800115526 पर सम्पर्क कर सकते हैं.

कैसे करें चेक

स्टेप 1: सबसे पहले किसान आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in पर जाएं

स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर स्टेटस लिंक पर क्लिक करें

स्टेप 3: अब वह अपना मोबाइल नंबर या पंजीकरण आईडी दर्ज करें

स्टेप 4: इसके बाद अन्य मांगी गई डिटेल्स दर्ज करें

स्टेप 5: फिर आपकी स्क्रीन भुगतान का स्टेटस आ जाएगा