Latest:
Event More NewsPopular NewsTrending Newsकृषिछत्तीसगढ़जानकारीविविध

CG Breaking : छत्तीसगढ़ के किसानों को होगा फायदा…पहली कृषि महिला ड्रोन पायलट मिली…पढ़ें पूरी खबर



रायपुर :- छत्तीसगढ़ को पहली महिला एग्रीकल्चर ड्रोन पायलट मिली है। रायपुर की जागृति साहू ने राजस्थान, मध्यप्रदेश की महिलाओं के साथ ग्वालियर में खास ट्रेनिंग हासिल की है।

दोनों ही स्टेट को पछाड़कर ट्रेनिंग में टॉप किया।

बता दें कि, इस ट्रेनिंग के बाद अब जागृति उत्तर प्रदेश के फूलपुर में हैं। वहां होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम की तैयारियों में लगी हैं। 11 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जागृति का ड्रोन हुनर देखेंगे। देश के कृषि क्षेत्र में ड्रोन के इस्तेमाल और वो भी महिला पायलट कैसे इसे ऑपरेट करेंगी, इसकी जानकारी कार्यक्रम में दी जाएगी।

ज्ञात हो कि, छत्तीसगढ़ की पहली एग्रीकल्चर ड्रोन पायलट जागृति ने इसकी ट्रेनिंग ग्वालियर में ली। घर पर छोटी सी बेटी को छोड़कर उन्होंने इस ट्रेनिंग को पूरा किया। पति चंदन साहू बच्ची की देखरेख करते रहे, ताकि पत्नी को कुछ नया सीखने को मिले। जागृति ने बताया कि शादी के बाद ससुराल वालों ने हर काम के लिए पूरा सपोर्ट किया।

छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेगा फायदा

दरअसल, जागृति ने बताया कि हमें ट्रेनिंग के बाद सरकार की ओर से ड्रोन दिए जाएंगे। ये ऐसे ड्रोन होंगे जो खेतों में कीटनाशक का छिड़काव करेंगें। आज एक एकड़ खेत में दो से तीन मजदूर लगाकर दो दिनों तक पूरे एरिया को किसान कवर कर पाते हैं। दवा का छिड़काव होता है।

फिलहाल, ड्रोन की मदद से सिर्फ 7 मिनट में ही एक एकड़ में दवा का छिड़काव हो जाता है। मजदूरों का खर्च बचेगा। इससे प्रदेश के किसानों को फायदा होगा।