Event More NewsPopular NewsRecent NewsTechonologyTrending Newsजानकारीटेक्नोलॉजीविविध

WhatsApp लाया गजब का फीचर…प्रोफाइल फोटो लगाने का असली मजा तो आयेगा अब…स्क्रीन शॉट लेने पर कसी लगाम…जाने पूरी जानकारी…पढ़ें पूरी खबर


लाइफ स्टाइल न्यूज डेस्क :- WhatsApp के सबसे अच्छे फीचर में से एक है इसकी प्रोफ़ाइल इमेज. आम भाषा में जिसे DP या डिस्प्ले पिक्चर के नाम से भी जानते हैं. इस फीचर का इतना रौला है कि बाकायदा इसके लिए कई सारे ऐप्स मार्केट में उपलब्ध हैं. यूट्यूब पर अच्छी डीपी बनाने वाले ट्यूटोरियल भी ढेर मिल जाते हैं. बढ़िया फीचर है, मगर इसका बेजा इस्तेमाल भी खूब होता है. मतलब, चाहे जिसका प्रोफ़ाइल इमेज लो और फिर एडिट बटन दबा डालो. इस वजह से कई बार लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मगर आगे से ऐसा नहीं होगा.

दरअसल, WhatsApp ने प्रोफ़ाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट लेने पर लगाम कस दी है. Meta के मालिकाना हक वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने डीपी स्क्रीन शॉट ब्लॉक (Screenshot blocking) फीचर रोलआउट करना स्टार्ट किया है. हालांकि, ऐप ने अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की है मगर फिर भी कुछ यूजर्स को ऐप के स्टेबल वर्जन में फीचर नजर आ रहा है.

स्क्रीन शॉट लेने पर आएगा मैसेज

दरअसल, डीपी स्क्रीन शॉट ब्लॉक करने का फीचर काफी समय से ऐप के बीटा वर्जन में तैर रहा था. मगर अब कई सारे यूजर्स इसका इस्तेमाल कर पा रहे हैं. एंड्रॉयड सेंट्रल ने इस फीचर को स्पॉट किया है. उनके मुताबिक, अगर कोई यूजर किसी की प्रोफ़ाइल पिक्चर का स्क्रीन शॉट लेने की कोशिश करेगा तो स्क्रीन पर लिखा आएगा,

“can’t take a screenshot due to app restrictions.”

फिलहाल, ऐप के प्रतिबंध की वजह से स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं. एंड्रॉयड से जुड़े फीचर्स पर नजर रखने वाले एक और प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड पोलिस ने भी फीचर को ऐप के स्टेबल वर्जन में स्पॉट किया है. कहने का मतलब, बीटा वर्जन वाला झोल नहीं. जल्द ही सारे यूजर्स को फीचर मिलने लगेगा. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि ऐप यूजर्स की प्राइवेसी के लिए कई सारे फीचर्स लगातार इनेबल करता रहता है. मसलन, कुछ महीनों पहले व्यू वन्स फीचर के साथ भी स्क्रीनशॉट लेने पर पाबंदी लगी हुई है.