Event More NewsNatioal Newsजानकारीदेशविदेशविविध

03 अप्रैल का इतिहास : आज ही के दिन की गई थी पहली मोबाइल कॉल…पोर्टेबल कंप्यूटर का नमूना हुआ था पेश…Apple का पहला आईपैड मार्केट में आया…बेहद रोचक है इतिहास



History of 3 April :- आज ही के दिन मोबाइल फोन से पहली कॉल की गई थी. 1973 में आज ही के दिन मार्टिन कूपर ने मोबाइल फोन से जोएल एस एंजेल को पहला फोन किया था. कूपर को आज के मोबाइल फोन का जनक कहा जाता है. उस समय कूपर मोटरोला कंपनी के लिए काम करते थे.

पोर्टेबल कंप्यूटर का नमूना हुआ था पेश

ये भी महज इत्तफाक ही है कि 1981 में 3 अप्रैल के ही दिन सैन फ्रांसिस्को के ब्रुक्स हॉल में ओसबोर्न कंप्यूटर कॉरपोरेशन के एडम ओसबोर्न की तरफ से तैयार पहले पोर्टेबल कंप्यूटर का नमूना पेश किया गया. इसका वजन तकरीबन 24 पाउंड था.

सैम मानेकशॉ का हुआ था जन्म

भारत के लिए भी आज यानी 3 अप्रैल का दिन खास महत्व रखता है. भारतीय सेना के सबसे चर्चित और महानतम सैन्य अधिकारियों में शुमार एस एच एफ जे माणेकशॉ का जन्म 1914 में आज ही के दिन हुआ था. भारतीय सेना में वो पहले अधिकारी थे, जिन्हें फील्ड मार्शल का ओहदा दिया गया. चार दशक के अपने सैन्य करियर में उन्होंने पांच लड़ाइयां लड़ीं. दूसरे विश्व युद्ध में ब्रिटिश इंडियन आर्मी में अपनी सेवाएं देने वाले माणेकशॉ ने 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ लड़ाई में भारत की जीत की ताबीर लिखी.

3 अप्रैल की महत्वपूर्ण घटनाएं-

1680: पश्चिम भारत में मराठा सम्राज्य की नींव रखने वाले छत्रपति शिवाजी की रायगढ़ में मृत्यु

1984: भारत के स्क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा को सोवियत यान में अंतरिक्ष यात्रा पर जाने के लिए चुना गया. ये उपलब्धि हासिल करने वाले वह पहले भारतीय बने

2010: Apple का पहला आईपैड मार्केट में आया

1942: जापान ने दूसरे विश्वयुद्ध में अमरीका पर आखिरी दौर की सैन्य कार्यवाई शुरू की

1999: भारत ने अपना पहला वैश्विक संचार उपग्रह इन्सैट 1ई अंतरिक्ष में भेजा

1929: मशहूर हिन्दी साहित्यकार निर्मल वर्मा का जन्म

1903: समाज सुधारक एवं स्वतंत्रता सेनानी कमला देवी चट्टोपाध्याय का जन्म