Latest:
Popular Newsकैरियरछत्तीसगढ़जानकारीरोजगार

CG news : UPSC में छत्तीसगढ़ का बजा डंका…रश्मि पैंकरा बलरामपुर और अभिषेक डांगे रायपुर से परिवार के साथ छत्तीसगढ़ का नाम भी किये रोशन…पढ़ें पूरी खबर



UPSC Civil Services Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Result) ने मंगलवार को सिविल सर्विसेस परीक्षा-2023 के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. इस रिजल्ट में बलरामपुर के रश्मि पैंकरा ने 881वीं रैंक हासिल कर परिवार का नाम रोशन किया है.

रश्मि पैंकरा फिलहाल जशपुर में महिला व बाल विकास कार्यालय में कार्यरत परियोजना अधिकारी के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं. रश्मि की यूपीएससी की परीक्षा में 881वीं रैंक हासिल करने पर खुशी का माहौल है. उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

बता दें कि, रश्मि पैंकरा के सफलता मिलने पर पिता रामधनी पैंकरा और मां अनिता पैंकरा ने बेटी को बधाई देते हुए.

बलरामपुर के रश्मि पैंकरा ने किया नाम रोशन

फिलहाल, रश्मि पैंकरा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी रामधनी पैंकरा की बेटी है. रश्मि पैंकरा ने यूपीएससी के चौथे प्रयास में सफलता हासिल की है. रश्मि पैंकरा मूलतः बलरामपुर जिले के शकरगढ़ के रहने वाली है. वर्तमान में जशपुर जिले में महिला बाल विकास कर्यालय में कार्यरत है. रश्मि यूपीएससी की परीक्षा में 881वीं रैंक हासिल कर अपने गांव का नाम रोशन किया है. उनकी इस सफलता से पूरे क्षेत्र में खुशी का माहौल है.



उल्लेखनीय है कि, रश्मि पैंकरा ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता और गुरुजनों को दिया है. साथ ही उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को ज्यादा से ज्यादा नहीं, बल्कि लगन से पढ़ने की अपील की है.
महिला व बाल विकास के परियोजना अधिकारी के रूप में कार्यरत रश्मि पैंकरा

बता दें कि, रश्मि पैंकरा ने शुरुआती पढ़ाई प्राथमिक शाला शंकरगढ़ से पूरी की. इसके बाद आगे की पढ़ाई नवोदय विद्यालय सूरजपुर से पूरी की. वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में बीएससी की पढ़ाई की. बता दें कि 2023 यूपीएससी की परीक्षा में पास होने के बाद वर्तमान में बगीचा विकासखंड में महिला व बाल विकास के परियोजना अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं.

दरअसल, रश्मि पैंकरा विकासखंड में महिला व बाल विकास के परियोजना अधिकारी के रूप में कार्यरत होने के बावजूद यूपीएससी की तैयारी में लगी रही. बता दें कि चार भाई बहनों में रश्मि सबसे बड़ी है. वहीं रश्मि पैंकरा बचपन से IAS बनना चाहती थी और इशी सपना को साकार करने के लिए बचपन से ही मेहनत करते रही.

रायपुर के अभिषेक डांगे ने हासिल की 452वीं रैंक

फिलहाल, रायपुर के अभिषेक डांगे ने 452वीं रैंक हासिल की है. अभिषेक की सफलता की खबर मिलने के बाद रायपुर कलेक्टर गौरव सिंह ने अभिषेक के घर से जाकर बधाई दी. अभिषेक के घर जश्न का माहौल है. इस बीच अभिषेक ने NDTV से बात करते हुए कहा 5वें प्रयाश में सफलता मिली है. अभिषेक डांगे ने रायपुर से पूरी पढ़ाई की है. बता दें कि NIT रायपुर से बी टेक की पढ़ाई करने के बाद अभिषेक डांगे का BPCL में नौकरी लगी थी. वो महाराष्ट्र में कार्यरत्त थे. इसी दौरान अभिषेक डांगे को प्रशासनिक सेवा करने की इच्छा हुई, जिसके बाद उन्होंने UPSC की परीक्षा देने इरादा बनाया और उन्होंने BPCL की नौकरी छोड़ दी. UPSC की तैयारी के दौरान अभिषेक डांगे ने दिल्ली में कोचिंग की और फिर रायपुर के नालन्दा परिसर में तैयारी की.