Latest:
Feature Newslocal newsPopular Newsकैरियरछत्तीसगढ़जानकारीशिक्षा

Ambikapur NEET Preparation : सरगुजा कलेक्टर का विशेष प्रयास…आदिवासी व गरीब छात्र-छात्राओं के लिए कोटा से मंगवाए 30 साल के पेपर्स व स्टडी मैटेरियल…पढ़ें पूरी खबर


Chhattisgarh NEWS :- छत्तीसगढ़  के आदिवासी बाहुल्य जिला सरगुजा के आदिवासी व गरीब तबके के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को नीट परीक्षा की तैयारी कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा नि:शुल्क कोचिंग कक्षा का संचालन कराया जा रहा है.

इसके लिए कलेक्टर सरगुजा के विशेष प्रयास माना जा रहा है. छात्र-छात्राओं को बेहतर कोचिंग मिल सके इसके लिए जिले के विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ शिक्षकों को इसका जिम्मा सौंपा गया है।

ऐसे होती है तैयारी

इसके साथ ही अन्य प्रशासनिक अधिकारी, स्थानीय शासकीय मेडिकल कॉलेज के नवनियुक्त रीडर्स एवं प्रोफेसर, पूर्व मेडिकल छात्रों के द्वारा तैयारी कर रहे बच्चों का मोटिवेशनल क्लासेस लेते हैं.

जानकारी के मुताबिक, कलेक्टर ने इसके साथ ही छात्र-छात्राओं के लिए राजस्थान (Rajasthan) के कोचिंग हब कोटा से 30 वर्षों का प्रश्न पत्र एवं स्टडी मटेरियल भी मंगाया गया है. जिसके तहत जोरों-शोर से तैयारी कराई जा रही है. छात्र छात्राओं का उत्साह अब नीट कोचिंग (NEET Coaching) में दिखने लगा है.



NEET Preparation: सरगुजा में संचालित क्लास

बता दें कि, सरगुजा के कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय आवासीय नि:शुल्क नीट कोचिंग का संचालन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाइन अंबिकापुर में कराया जा रहा है. कक्षा का संचालन निरंतर 38 दिवस तक होगा. जो पिछले 28 मार्च से चल रहा है. कक्षा में अभी तक 164 बच्चे पंजीकृत हैं. प्रतिदिन इनमें भौतिक, रसायन, वनस्पति एवं जंतु विज्ञान की एक-एक घंटे की अवधि की कक्षा संचालित होती है.

बस सुविधा भी है

दरअसल, छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क आवासीय व्यवस्था के साथ ही छात्रावास से पुलिस लाइन विद्यालय तक आने-जाने के लिए बस की व्यवस्था की गई है. बच्चों के अभ्यास के लिए बेहतर अध्ययन सामग्री और किताबें नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई है.समय-समय पर कलेक्टर सरगुजा स्वयं बच्चों से मुलाकात कर उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, बच्चों के प्रश्न पूछ कर सही उत्तर देने पर उन्हें पुरस्कृत किया जाता है.



कलेक्टर स्वयं ले रहे नीट कोचिंग का फीडबैक

फिलहाल, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक सिंह ने मीडिया को बताया कि कलेक्टर सरगुजा विलास भास्कर स्वयं NEET कोचिंग का फीडबैक प्रतिदिन लेते हैं. यही नहीं वह सुबह के समय बच्चों के क्लास में भी आते हैं और उन्हें परीक्षा देने के संबंध में टिप्स देते हैं. उन्होंने बताया कि नीट कोचिंग में उन शिक्षकों के द्वारा छात्रों को पढ़ाया जा रहा है जिनकी स्वयं की इच्छा है. उन्होंने बताया कि यह पहला प्रयास है आने वाले दिनों में और बेहतर प्रयास करने की कार्य योजना भी बनाई जा रही है ताकि सरगुजा के ट्राइबल क्षेत्र से छात्र नीट का परीक्षा देकर आगे बढ़ सके.