Latest:
Event More Newsजानकारीदेशविदेशविविधसंपादकीय

8 मई का इतिहास : विक्ट्री ऑफ यूरोप और ऑक्सीजन की खोज..महात्मा गांधी ने ब्रिटिश शासन की नीतियों के खिलाफ 21 दिन का उपवास शुरू किया…बड़ा ही रोचक है आज का इतिहास



History 8 May : 8 मई यानी यूरोप के लिए विक्ट्री का दिन. दूसरे विश्व युद्ध की समाप्ति का दिन. जर्मनी की नाजी सेना की हार को आज के दिन पूरे यूरोप में सेलिब्रेट किया जाता है. बात है 8 मई 1945 की. जब 6 साल चले युद्ध के बाद ब्रिटेन और गठबंधन सेनाओं के आगे जर्मनी की नाजी सेना ने बिना किसी शर्त सरेंडर कर दिया था.

यूरोप में ‘विक्ट्री डे’ पर कई रंगारंग कार्यक्रम आयोजित होते हैं. इन कार्यक्रमों में विश्व युद्ध के उन दिग्गजों को श्रद्धांजलि दी जाती है जिन्होंने यूरोप को नाजीवाद से मुक्त कराया था. एक अनुमान के मुताबिक दूसरे विश्व युद्ध में कम से कम 5 करोड़ लोगों की मौत हुई थी जिनमें से ढाई करोड़ सोवियत सेना के जवान और वहां के नागरिक थे.

1794 : ऑक्सीजन की खोज करने वाले वैज्ञानिक का निधन

ऑक्सीजन की खोज करने वाले वैज्ञानिक एंटोनियो लेवाइजर का आज ही के दिन 1794 में निधन हुआ था. साल 1775 से 1780 के दौरान एंटोनियो लेवाइजर ने ऑक्सीजन की खोज में महत्वपूर्ण कार्य किए. उन्होंने ही वस्तुओं के जलने और सांस लेने में ऑक्सीजन की भूमिका पता की. ऑक्सीजन को एक रासायनिक तत्व के रूप में खोजने का श्रेय लेवाइजर को ही जाता है.

2007: शहाबुद्दीन को हुई थी उम्रकैद

7 फरवरी 1999 को बिहार में एक CPI(ML) कार्यकर्ता को किडनैप कर लिया गया. जिसका आज तक कोई पता नहीं चला. उस कार्यकर्ता के परिजनों ने 3 लोगों का नाम FIR में लिखवाया. जिनमें से एक नाम था शहाबुद्दीन. ये शुरुआत थी उस अपराधी पर लगाम लगाने की जिसने अपने जीवन में अनगिनत अपराध किए. इस मामले में आज ही के दिन 2007 में शहाबुद्दीन को सीवान की कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई थी. साल 1990 के विधानसभा चुनाव में शहाबुद्दीन निर्दलीय जीता. फिर लालू यादव से नजदीकियां बढ़ीं और 1996 में शहाबुद्दीन सांसद बना और लोकसभा पहुंच गया.
वैसे तो शहाबुद्दीन के अपराधों की फेहरिस्त काफी लंबी है, लेकिन 16 अगस्त 2004 में सीवान में हुए एसिड कांड को शहाबुद्दीन का क्रूरतम अपराध कहा जा सकता है. जब दो भाइयों पर एसिड अटैक कर दिया गया था. इस मामले में भी शहाबुद्दीन को उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी. जबकि 1 मई 2021 को दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद शहाबुद्दीन की कोरोना की वजह से मौत हो गई थी.

1984: सोवियत संघ ने लॉस एंजेलिस ओलंपिक का बहिष्कार किया

सोवियत संघ ने आज ही के दिन साल 1984 में लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक खेलों में अपने खिलाड़ियों को भेजने से मना कर दिया था. सोवियत संघ ने इसके पीछे खिलाड़ियों की सुरक्षा का हवाला दिया, लेकिन मामला कुछ और था. दरअसल इस पूरे मामले की शुरुआत 1979 से हुई थी. इस दौरान अफगानिस्तान में कम्युनिस्ट सरकार थी. इस सरकार का पुरजोर विरोध हो रहा था और इनमें सबसे आगे मुजाहिदीन लड़ाके थे. कहा जाता है कि इन लड़ाकों को अमेरिका का समर्थन था. कम्युनिस्ट सरकार के समर्थन में सोवियत संघ ने अफगानिस्तान पर हमला कर दिया. अमेरिका को ये बात बुरी लगी और उसने अगले साल मॉस्को में होने वाले ओलंपिक खेलों का बहिष्कार कर दिया. इसी के जवाब में सोवियत संघ ने 1984 के ओलंपिक का बहिष्कार कर दिया.

08 मई की बड़ी घटनाएं-

1886: अमेरिकी फार्मासिस्ट जान एस पैंबरटन ने कोका कोला का विकास किया और उस समय इसे एक टॉनिक बताया गया.

1828: मानव सेवा के कार्यों के लिए पहले नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित हेनरी डयूनेन्ट का जन्म.

1933: महात्मा गांधी ने ब्रिटिश शासन की नीतियों के खिलाफ 21 दिन का उपवास शुरू किया.

1959: प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने चीन को भारत के खिलाफ धमकी भरी युद्ध जैसी तकरीरों से बाज आने को कहा.

1970: ब्रिटिश रॉक बैंड द बीटल्स के सदस्यों ने औपचारिक रूप से अलग होने के एक महीने बाद अपना आखरी स्टूडियो अलबम ‘लैट इट बी’ जारी किया.

1980: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेचक के उन्मूलन की घोषणा की.

1999: दक्षिणी बांग्लादेश में मेघना नदी में एक खचाखच भरी नौका पलट जाने से 300 लोगों की मौत.

2000: भारतीय मूल के 69 साल के लॉर्ड स्वराजपाल ब्रिटेन के चौथे सबसे बड़े विश्वविद्यालय ब्रिटिश यूनीवर्सिटी के कुलपति नियुक्त.

2004: श्रीलंका के मुरलीधरन ने 521 विकेट लेकर सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकार्ड अपने नाम किया जो चार साल पहले वेस्टइंडीज के कोर्टनी वाल्श ने बनाया था.

2009: पाकिस्तान की सेना ने स्वात घाटी में तालिबान के खिलाफ अपने अभियान को तेज किया. तालिबान के जुल्मों से परेशान करीब दो लाख लोगों ने घाटी से पलायन किया..

2010: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने बीजापुर- भोपालपट्टनम राष्ट्रीय राजमार्ग-16 पर सीआरपीएफ के बख्तरबंद वाहन को बारूदी सुरंग विस्फोट से उड़ाया, आठ जवान शहीद.

2018: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान न्यूक्लियर डील से बाहर निकलने की घोषणा की.