Latest:
local news

कमिश्नर ने जनपद एवं तहसील कार्यालय के निरीक्षण में अनुपस्थितो को कारण बताओ नोटिस जारी करने दिए निर्देश …….

वर्तमान भारत

इरफान सिद्धिकी उप संपादक

लखनपुर एवं उदयपुर विकासखण्ड के दौरे पर पहुंची कमिश्नर सुश्री जी किंडो ने गुरूवार को लखनपुर में जनपद कार्यालय और तहसील कार्यालय में लंबित प्रकरणो के निराकरण की स्थिति का अवलोकन कर शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। जनपद कार्यालय के निरीक्षण के दौरान दोपहर 12 बजे तक 4 कर्मचारी अनुपस्थित मिले जिन्हें कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश जनपद सीईओ को दिए।


कमिश्नर ने जनपद कार्यालय में विभिन्न लोक सेवा गारंटी के अंतर्गत समय सीमा में किये जाने वाले कार्यो से संबंधित सिटीजन चार्टर का फ्लैक्स लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत लाभार्थियों के पंजीयन में पारदर्शिता बरतने तथा पूरी तरह से राजस्व विभाग से सत्यापन कराने के बाद ही अंतिम सूची का प्रकाशन करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान तामीली पंजी , माल जमादार पंजी, राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रकरण तथा समय सीमा केअंदर लंबित प्रकरणों की जानकारी ली । उन्होंने कानूनगो को पटवारियों के सर्विस बुक और जीपीएफ पास बुक की द्वितीय प्रति भी संधारित करने के निर्देश दिए।


स्कूल एवं छात्रावास का निरीक्षण आश्रम-कमिश्नर ने लखनपुर के कस्तूरबा गांधी आवासीस विद्यालय और प्री एवं पोस्ट मेट्रिक कन्या आश्रम में विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों तथा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कस्तूरबा विद्यालय में कक्षा 8वीं की छात्राओं से संवाद करते हुए पढ़ाई के बारे में पूछ-ताछ की उन्होंने दिवारों में बने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलॉम तथा मदर टेरेसा के चित्रों की पहचान तथा उनसे संबंधित जानकारी भी पूछी। कमिश्नर ने विद्यालय के अधीक्षिका से विद्यालय की साफ-सफाई एवं बच्चों की दी जाने वाली भोजन की गुणवत्ता की पूछ-ताछ की। कमिश्नर ने प्री एवं पोस्ट मेट्रिक कन्या छात्रावास के निरीक्षण के दौरान छात्रावास अधीक्षिका को बच्चों के स्कूल से वापस आने का समय प्रतिदिन रजिस्टर में अंकित करने तथा अधिकृत व्यक्तियों को ही छात्रावास प्रवेश की अनुमति देने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रावास के बच्चियों से छात्रावास में दी जा रही सुविधाओं के बारे में पूछ-ताछ की तथा किसी प्रकार की समस्या हो तो बताने कहा। इसके बाद कमिश्नर ने लखनपुर के स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का भी निरीक्षण कर स्कूल में अध्यापकों की उपस्थिति का जायजा लेकर कमियों को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने अब तक पदभार ग्रहण नहीं करने वाले शिक्षकों को अंतिम बार अवसर देते हुए फोन से भी पदभार ग्रहण करने की सूचना देने कहा।
बच्चों का बताया शुद्ध उच्चारण- कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान 8वीं कक्षा के छात्राओं को अंग्रेजी पाठ्य पुस्तक से पाठ पढ़ने को कहा जिसमें छात्राओं के द्वारा कई शब्दों का सही उच्चारण नहीं कर पाने पर उन्होंने सही उच्चारण कर बताया और इसी उच्चारण के साथ शब्दों को हमेशा पढ़ने कहा
इस दौरान अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव, एसडीएम श्री अनिकेत साहू, प्रभारी तहसीलदार डॉ. एजाज हाश्मी, जनपद सीईओ श्री अजय सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।