Latest:
स्वास्थ्य

अगर करना चाहते हैं यूरिक एसिड कंट्रोल तो आज ही इन पांच चिंजों से बना लें दूरी …

अंबिकापुर । हैल्थ डेस्क ।

खराब लाइफस्टाइल और खराब डाइट की वजह से आज कल लोगों में यूरिक एसिड की शिकायत बढ़न लगी है। खास तौर पर सर्दियों मे लोग इससे ज्यादा परेशान रहते हैं । इस बीमारी की वजह से मरीज़ों को सर्दी में जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या ज्यादा रहती है। खराब डाइट का असर मर्ज को बढ़ा देता है, इसलिए इस बीमारी से पीड़ित लोगों को डाइट में फूड्स का चयन सोच समझ कर करना चाहिए। कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो यूरिक स्तर को बढ़ा देते हैं।

बॉडी में यूरिक स्तर के बढ़ने को मेडिकल भाषा में हाइपरयूरिसीमिया कहते हैं, जिसकी वजह से मरीज़ों को जोड़ों में दर्द और सूजन की परेशानी होती है। सर्दी में यूरिक स्तर बढ़ने से ये बीमारी ज्यादा परेशान करती है। अगर यूरिक स्तर को कंट्रोल नहीं किया जाए तो स्थिति गंभीर हो सकती है। यूरिक स्तर बढ़ने से हार्ट अटैक और किडनी फेल होने का खतरा भी हो सकता है।

यूरिक एसिड कन्ट्रोल करने के लिए नियामित रूप से एक्सरसाइज करें, पानी का अधिक सेवन करें और पूरी नींद लें। आप भी बढ़ते यूरिक स्तर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ फूड्स का डाइट में भूलकर भी सेवन नहीं करें। कुछ फूड्स ऐसे हैं जो यूरिक स्तर को तेजी से बढ़ाते हैं। आइए जानते हैं कि यूरिस एसिड को कंट्रोल करने के लिए किन फूड्स से परहेज करना जरूरी है।

कुछ खास मीट बढ़ा सकते हैं यूरिक एसिड

यूरिक एसिड के मरीज अगर मीट का सेवन करते हैं तो बकरे का गुर्दा और कलेजी से परहेज करें। जानवरों में तीतर और हिरन के मांस से परहेज करें। केकड़ा झींगा जैसे समुद्री जीवों से परहेज करें।

चीनी, शहद से परहेज करें

शहद, चीनी और हाई फ्रुक्टोस कॉर्न सिरप से परहेज करें, वरना यूरिक स्तर बढ़ सकता ।

मछली

मछली की कुछ खास किस्में यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं जैसे हेरिंग, ट्राउट, मैकेरल, टूना, सार्डिन, एन्कोवीज और हैडॉक इनसे परहेज करें।

ड्रिंक से करें परहेज

यूरिक एसिड को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो कुछ खास ड्रिंक से परहेज करें। फलों का जूस और मीठा सोडा परेशानी बढ़ा सकता है।

खमीर से परहेज करें

कुछ खमीर परेशानी को बढ़ा सकते हैं जैसे नूट्रिशनल खमीर, शराब बनाने वाला खमीर से परहेज करें।

बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में सभी तरह के फ्रूट्स और सभी तरह की सब्जियों का सेवन करें।बींस,सोयाबीन और टोफू का सेवन करें।सभी तरह के ड्राईफ्रूट्स यूरिक एसिड के मरीजों के लिए असरदार हैं।