Latest:
स्वास्थ्य

Health Tips: सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाये…

Vartaman bharat

Health – सिरदर्द से रहते हैं परेशान? हर बार दवाइयों की जरूरत नहीं, इन घरेलू उपायों से पा सकते हैं तुरंत लाभ सिरदर्द एक बहुत ही आम समस्या है, जिससे आप भी परेशान हुए होंगे। यह कई कारणों, जैसे तनाव, सिर पर दबाव बढ़ने, शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम होने जैसे कारकों के कारण हो सकता है। ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं के सेवन से आमतौर पर सिरदर्द आसानी से ठीक हो जाता है, पर अगर यह समस्या आपको लगातार बनी रहती है तो इस बारे में सावधान हो जाने की आवश्यकता है। ऐसी स्थिति में रोजाना दर्द निवारक दवाइयों का सेवन करना आपके लिए अलग तरह की मुश्किलें खड़ी कर सकता है। इसलिए सिरदर्द के कारण को समझते हुए इसका सही उपचार किया जाना आवश्यक माना जाता है।स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों को अक्सर सिरदर्द की समस्या बनी रहती है उन्हें दवाइयों पर निर्भरता बढ़ाने से ज्याादा वैकल्पिक उपचारों पर ध्यान देना चाहिए।  सिरदर्द के लिए घरेलू और प्राकृतिक उपचारों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिनको आजमा कर आप तुरंत लाभ पा सकते हैं। इन उपायों को पालन में लाना भविष्य में सिरदर्द को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ प्रभावी घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं जो सिरदर्द को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

मैग्नीशियम के सेवन से मिलता है लाभ


सिरदर्द की समस्या से राहत पाने के लिए मैग्नीशियम वाली चीजों का सेवन करना मददगार हो सकता है। मैग्नीशियम, शरीर में अनगिनत कार्यों के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण खनिज है, जिसमें रक्त शर्करा को नियंत्रित करने से लेकर और तंत्रिका तंत्र को आराम देने तक के लाभ शामिल हैं। साक्ष्य बताते हैं कि जिन लोगों को बार-बार माइग्रेन का सिरदर्द होता है, ऐसे लोगों को  मैग्नीशियम का सेवन अधिक करने की सलाह दी जाती है। केला, नट्स, काजू, मूंगफली आदि में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है।

तेल मालिश से मिलता है लाभ


सिरदर्द को आसानी से दूर करने के लिए मालिश करना सबसे आसान और प्रभावी तरीका माना जाता है। इसके लिए आप कई तरह के तेलों को प्रयोग में ला सकते हैं। सिरदर्द होने पर पेपिरमिंट और लैवेंडर के तेल से मसाज करना लाभदायक माना जाता है। मालिश करने से रक्त का संचार बढ़ता है जोकि सिरदर्द के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। मसाज के बाद अंधेरे कमरे में सो जाएं।

अदरक वाली चाय


सिरदर्द को तुरंत दूर करने वाले तरीकों में अदरक वाली चाय को सबसे ज्यादा प्रयोग में लाया जाता रहा है। अदरक वाली चाय सामान्य सिरदर्द के साथ माइग्रेन में भी मदद करती है। साल 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक पाउडर, माइग्रेन को कम करने में सामान्य दर्द निवारक दवा के समान प्रभावी हो सकता है। कुछ अन्य हर्बल टी के सेवन को भी इसमें लाभदायक माना जाता है।

कैफीन भी है फायदेमंद


कॉफी, चाय जैसे कैफीन युक्त पेय पीने से भी सिरदर्द को तुरंत कम करने में मदद मिल सकती है। सिरदर्द के लिए बनाई गई कुछ दर्द निवारक दवाओं में भी कैफीन को शामिल किया जाता है। एक समीक्षा अध्ययन के अनुसार, कैफीन तनाव, सिरदर्द या माइग्रेन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है। कैफीन रक्त वाहिकाओं को आराम देती है, जो परिसंचरण को सुधारती हैं  तनाव को कम कर सकती हैं। पर ज्यादा कैफीन के सेवन से बचना चाहिए।