Latest:
जुर्म

सांई ट्रस्ट के नाम पर ठगी:नौकरी लगवाने का लालच देकर ऐठें 10 लाख, मगर नहीं लगी जॉब; अब 5 गिरफ्तार

मुंगेली । वर्तमान भारत।

छत्तीसगढ़ मे ठगी का सिलसिला थामने का नाम नहीं ले रहा है। हर रोज ठगी की नई – नई घटनाएं हो रही हैं। अभी एक ताजे घटना में मुंगेली जिले में कुछ लोगों ने ओडिशा के नामी ट्रस्ट के नाम पर लोगों को ठग लिया। ये यहां पर एक ऑफिस खोलकर बैठे थे। लोगों से वादा करते थे कि हम आपकी नौकरी जरूर लगवा देंगे, लेकिन इसके लिए कुछ पैसे लगेंगे। इस तरह इन्होंने यहां कई लोगों से 10 लाख रुपए ठग लिए। फिर भी किसी की नौकरी नहीं लगी। अब जब मामले में एक पीड़िता ने शिकायत की तो 5 गिरफ्तार किए गए हैं। मामला सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र का है।

इस ठगी का राज तब खुला जब इस संबंध में पीड़िता प्रतिमा पात्र ने मामले की शिकायत की। प्रतिमा ने बताया कि कुछ समय पहले सांई ट्रेस्ट के भरत चौहान, राहुल चौहान, दिलीप सोनवानी, रोहित चौहान, भरत कुमार पटेल और राम कुमार गंधर्व से उसकी मुलाकात हुई थी। उसने बताया कि राम कुमार ही इस ट्रस्ट का संचालन करता था।

प्रतिमा ने अपनी शिकायत में कहा कि राम कुमार ने उसे वादा किया था कि ग्राम पंचायत सहायिका के पद पर उसकी नौकरी लगवा देगा। इसके बदले राम कुमार ने उससे 90 हजार लिए। मगर काफी दिन बीत जाने के बाद भी उसकी नौकरी नहीं लगी। ऐसे में उसे एहसास हुआ कि उसके साथ ठगी हुई है।

इस शिकायत के बाद पुलिस ने संस्था के गोविंद पेट्रोल पंप के पास स्थित ऑफिस में दबिश दी और राहुल, रोहित, भरत, दिलीप और भरत पटेल को गिरफ्तार किया। पूछताछ में इन आरोपियों ने अपना गुनाह कबूल किया है। साथ ही बताया है कि हमने इसी तरह से कई लोगों को वादा किया था कि हम उनकी नौकरी लगावा देंगे। पूछताछ में इन्होंने बताया कि हमने इसी तरह से कई लोगों से कुल 10 लाख रुपए ठगे थे। इसके अलावा दूसरे जिलोंं में भी अपनी ठगी की है।

आरोपियों ने बताया कि हम सभी भागने की फिराक में थे ही कि पुलिस ने दबिश दी और इन्हें गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में मुंगेली राम कुमार गंधर्व अभी फरार है। पूछताछ के बाद पुलिस ने उस मकान को भी सील कर दिया है जिस मकान से इस संस्था का संचालन किया जा रहा था। पुलिस अभी इस केस में जांच कर रही है। पुलिस को शक है कि इस गिरोह से पूछताछ के बाद और भी कई खुलासे होंगे। ट्रस्ट के अधिकारियों से भी इस केस में पूछताछ की जा सकती है।

सांई ट्रस्ट क्या है

सांई ट्रस्ट ओडिशा के कई जिलों में काम कर रही है। ये ट्रस्ट समाज में अलग-अलग विषय पर काम करती है। खासकर गर्भवती महिलाओं और बच्चों के विषय पर इस संस्था का फोकस है। साथ ही छत्तीसगढ़ के भी कई जिलों में इस संस्था ने अब काम करना शुरू किया है। कुछ समय पहले इसी संस्था ने प्रदेश में बच्चों को हैल्दी बेबी फूड देने का दावा किया था। उस दौरान यह भी बताया गया था कि इस संस्था ने ओडिशा में भी कई बच्चों को इस तरह का बेबी फूड निशुल्क प्रदान कर चुकी है। इ संस्था का हेड ऑफिस ओडिशा के नयागढ़ में है।