local news

अवैध खनन के खिलाफ युवा कांग्रेस ने खोला मोर्चा:कहा- सीएम के पास ज्ञापन न भेजकर खनिज माफियाओ को कलेक्टर दे रहे संरक्षण

दुर्ग । वर्तमान भारत ।

छत्तीसगढ़ में हो रहे अवैध खनन और परिवहन को लेकर मुख्यमंत्री के आदेश के बाद भी दुर्ग जिले में अवैध खनन पर लगाम नहीं लग पा रही है। इसके विरोध में युवा कांग्रेस नेताओं ने गुरुवार को पद यात्रा निकाली, लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारियों और कांग्रेस के बड़े नेताओं ने उन्हें वहीं रोक लिया। अवैध उत्खनन का विरोध कर रहे युवा कांग्रेसियों ने आरोप लगाया कि उन्होंने इसकी जानकारी मुख्यमंत्री तक पहुंचाने के लिए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा था। कलेक्टर उनका ज्ञापन सीएम तक न पहुंचा कर उल्टा अवैध उत्खनन को संरक्षण दे रहे हैं। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी और ठेकेदार जिला प्रशासन के अधिकारियों से मिलकर अवैध खनन से सड़क का निर्माण कर रहे हैं। इसके अलावा भी जिले में बेतरतीब मुरुम व रते का अवैध उत्खनन जारी है। युवा कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि यदि एक सप्ताह के अंदर कार्रवाई नहीं होती तो वह फिर से आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

विदित हो कि दुर्ग जिला युवा कांग्रेस के सचिव धर्मेश देशमुख ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अवैध उत्खनन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद भी जिले में धड़ल्ले से अवैध उत्खनन का खेल चल रहा है। इसे लेकर उन्होंने बीती 10 फरवरी को कलेक्टर दुर्ग को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाप पर ज्ञापन सौंप कर इस मामले में 7 दिनों के भीतर कार्यवाही की मांग की थी। इसके बाद भी जिला प्रशासन ने कोई कार्यवाही नहीं की। उन्होंने आरोप लगाया कि यह सब जिला प्रशासन की मिलीभगत से हो रहा है।

अवैध उत्खनन की जानकारी मुख्यमंत्री को न हो इसलिए कलेक्टर ने उनका ज्ञापन भी उन तक नहीं भेजा। इससे स्पष्ट है कि जिला प्रशासन के संरक्षण में ही अवैध मुरुम खनन और परिवहन का कार्य कर रहा है। इसी के विरोध में सैकड़ों की संख्या युवा कांग्रेस कार्यकर्ता गुरुवार को पुलगांव चौक से मिनीमाता चौक तक पदयात्रा निकालने वाले थे। यह देख जिला प्रशासन अधिकारियों और कांग्रेस के नेताओं ने वहां पहुंचकर जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया, जिसके बाद पदयात्रा कार्यक्रम को स्थगित किया गया। इस दौरान उन्होंने एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी सौंपा।

पीडब्ल्यूडी के तीन बड़े प्रोजेक्ट में खप रही अवैध मुरुम

युवा कांग्रेस ने आरोप लगाया कि जिले में तीन बड़े सड़क निर्माण के कार्य चल रहे हैं। इन्हीं कार्यों में ठेकेदार अधिकारियों से मिलकर अवैध मुरुम उत्खनन व परवहन कराकर खपा रहे हैं। इन कार्यों में लोक निर्माण विभाग से निविदा धारक ठेकेदार मेसर्स किरण विल्डकान पुलगांव नाका से अंजोरा तक 6.50 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क का निर्माण 56.39 करोड़ की लागत से कर रहा है। दूसरा कार्य नेहरू नगर चौक से राजेन्द्र पार्क गंजपारा मिनीमाता चौक मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य है जो 68.18 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। है। तीसरा कार्य जिला दुर्ग के पुलगांव चौक से लेकर ग्राम अंडा तक की बनाई जा रही है फोरलेन सड़क का है। 12 किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण 134 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है।