Latest:
जानकारी

30 अप्रैल को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण …भारत में नहीं देखा दिखाई …अशांति फैलने का संकेत… जानिए कहां लगेगा सूतक और कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण …

वर्तमान भारत । ज्योतिष ।

गजाधर पैकरा

नई दिल्ली !वर्तमान भारत !हिंदू पंचांग के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगेगा !इस ग्रहण की खास बात यह है कि ग्रहण 30 अप्रैल की रात 12:15 पर लगेगा !जो 1 मई को सुबह 4:07 पर खत्म होगा! धार्मिक मान्यता अनुसार ग्रहण जहां दिखाई नहीं देता !वहां सूतक नहीं लगता है !इस बार ग्रहण रात में पड़ने की वजह से इसका असर भारत में देखने को नहीं मिलेगा! जिससे उसका सूतक भारत में देखने को नहीं मिलेगा!इसलिए ग्रहण से संबंधित किसी भी तरह की भ्रम में ना फंसे! आइए जानते हैं कहां दिखेगा ग्रहण का असर..?

इन जगहों पर दिखेगा सूर्य ग्रहण

ज्योतिषाचार्यों की माने तो सूर्य ग्रहण जिस जगह पर दिखाई देता है ,वहीं पर उसका सूतक लगता है !30 अप्रैल को लगने वाला ग्रहण रात को 12:15 पर लगेगा !जो 1 मई की सुबह 4:07 पर समाप्त होगा !सूर्य ग्रहण रात में पड़ने की वजह से भारत में नहीं दिखाई देगा !जिसकी वजह से इसका सूतक भारत में नहीं लगेगा !शनिवार को लगने वाले सूर्य ग्रहण के समय जिस देशों में दिन रहेगा जैसे- दक्षिण अमेरिका ,दक्षिण प्रशांत महासागर आदि जगहों पर ग्रहण दिखाई देगा और वहां पर सूतक भी लगेगा !आप इच्छा अनुसार ग्रह और उग्रह (समाप्त) होने के बाद घर की साफ सफाई और नदी में स्नान करने के पश्चात दान पुण्य कर सकतें हैं !

विश्व में फैल सकती है अशांति

ज्योतिषाचार्यों की मानें तो 30 अप्रैल को लगने वाले सूर्य ग्रहण की वजह से ग्रह नक्षत्रों में उलटफेर होगा !ग्रहण की 1 दिन पहले शनि गोचर में कुंभ राशि प्रवेश कर रहे हैं !जबकि यहां पहले से मंगल विराजमान हैं !शनि मंगल का एक राशि में स्थित होना अशुभ होता है! जिसकी वजह से विश्व में अशांति फैल सकती है! और गृहयुद्ध या विश्वयुद्ध जैसे हालात बन सकते हैं !ग्रहों के इस उलटफेर से आने वाले दिनों में बड़ी उथल-पुथल मच सकती है !

ग्रहण के उपरांत करें दान पुण्य

वैसे तो 30 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा! लेकिन ग्रह नक्षत्रों और राशियों पर इसका प्रभाव दिखाई देगा !इसलिए आप संभव हो तो इस दौरान कोई शुभ कार्य ना करें !ग्रहण के मोक्ष के पश्चात ग्रहण दोष से मुक्ति के लिए स्नान करने के बाद जरूरतमंदों को खाने पीने की चीजें दान करें!

डिस्क्लेमर-:
उपरोक्त दी गई समस्त जानकारी धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिषियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक है! इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें ! “वर्तमान भारत” इसकी पुष्टि नहीं करता है..!