local news

जशपुर समाचार :मंतातरण के बाद भी आरक्षण का लाभ लेने वाले आदिवासियों का विरोध …दिल्ली में आयोजित होगा सेमिनार…

जशपुर। वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

जशपुर ,छत्तीसगढ़ !वर्तमान भारत! जिले में मंतातरण के बाद भी आरक्षण का लाभ लेने वाले आदिवासियों के विरोध जनजातीय सुरक्षा मंच और वनवासी कल्याण आश्रम के पदाधिकारियों ने मोर्चा खोल दिया है! इसी मुद्दे को लेकर 30 अप्रैल को दिल्ली में सेमिनार आयोजित किया गया है !जिसमें जशपुर जिले से पूर्व मंत्री गणेश राम भगत सहित बड़ी संख्या में छत्तीसगढ़ के पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे !

आदिवासियों के हितों की रक्षा के लिए काम करने वाला प्रमुख संगठन वनवासी कल्याण आश्रम के जिला अध्यक्ष रोशन प्रताप सिंह ने बताया कि आदिवासी संस्कृति से अलग होने वाले मंतातरित लोगों को आरक्षण सूची से बाहर करने के लिए अब गांव-गांव में विरोध का स्वर तेज हो गया है !उन्होंने बताया कि इसी मुद्दे पर 30 अप्रैल को दिल्ली में राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित किया गया है! इसके बाद 27 मई को जशपुर जिले में विशाल रैली के साथ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा !

आदिवासी संस्कृति से अलग होने वाले मंतातरित लोगों को आरक्षण सूची से बाहर करने के लिए अब जशपुर ,कोरबा ,सरगुजा जिले के गांव गांव में बैठकों का दौरा शुरू हो गया है! इसमें वनवासियों द्वारा एकजुट होकर इस लड़ाई को उसके अंजाम तक पहुंचाने का संकल्प लिया जा रहा है !

जनजातीय सुरक्षा मंच के संरक्षक रामप्रकाश पांडेय ने बताया कि आदिवासी संस्कृति से अलग होने वाले मंतातरीत लोगों को आरक्षण सूची से बाहर करने की काफी पुरानी मांग है !दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार काफी महत्वपूर्ण मंच है !इसमें सकारात्मक समाधान होने की संभावना है..!