Latest:
Recent News

मौसम समाचार :भीषण गर्मी से आम जनजीवन खासा प्रभावित …कई शहरों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर… गर्मी के सितम के बीच मौसम ले सकता है करवट… दिल्ली पंजाब सहित देश के इन राज्यों में आंधी पानी की संभावना…

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

वर्तमान भारत -इस साल मई जून का महीना आने से पहले ही लोगों को गर्मी से खासा जूझना पड़ रहा है !गर्मी के चलते आम जनजीवन खासा प्रभावित हो गया है !इसका असर यह है कि देश के कई शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है !आलम यह है कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में इस साल अप्रैल पिछले 122 वर्षों में सबसे अधिक गर्म रहा है! जहां औसत अधिकतम तापमान क्रमश 35.9 डिग्री सेल्सियस 37.78 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा !

मौसम विभाग ने भी बताया है कि देश के उत्तर पश्चिम और पश्चिम मध्य भाग, गुजरात ,राजस्थान ,पंजाब और हरियाणा को मई में भी सामान्य से अधिक तापमान का सामना करना होगा !लेकिन इस बीच मौसम विभाग ने राहत वाली खबर भी दी है! स्काईमेट वेदर के मुताबिक 1 से 2 मई के बीच पंजाब ,हरियाणा ,उत्तरी राजस्थान ,दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं !मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिम और उत्तरी राजस्थान, विदर्भ ,मध्य प्रदेश ,उत्तर प्रदेश ,पंजाब के कुछ हिस्सों ,हरियाणा ,दिल्ली और तेलंगाना ,झारखंड ,बिहार ,उड़ीसा पश्चिम बंगाल ,छत्तीसगढ़, गुजरात और महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है!

प्री- मानसून गतिविधियों के शुरू होने के कारण 2 मई से पंजाब ,हरियाणा, दिल्ली ,उत्तरी राजस्थान ,उत्तर प्रदेश, बिहार ,पश्चिम बंगाल ,झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति में कुछ सुधार हो सकता है! मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में मई के दौरान रात में भी गर्मी का एहसास होगा !उन्होंने कहा कि देश में इस साल मई के दौरान औसत बारिश सामान्य से अधिक रहने की संभावना है !साथ ही कहा कि मई में उत्तर पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ दक्षिण पूर्वी प्रायद्वीप में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है !आई एम डी के महानिदेशक ने कहा कि लगातार कमजोर वर्षा गतिविधि के कारण मार्च और अप्रैल में उच्च तापमान दर्ज किया गया !

राजस्थान में रात में भी नहीं मिल रही राहत

इन दिनों राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में है !जहां रात का तापमान भी 31.1 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है !राज्य के कई स्थानों पर दिन का तापमान 46 डिग्री से अधिक बना हुआ है !जिससे आने वाले दिनों में और बढ़ने की संभावना है !जयपुर स्थित मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में इस समय चल रही लू का दौर आगामी तीन चार दिनों तक जारी रहेगा !

इन राज्यों में बारिश देगी राहत

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है !इसके अलावा सिक्किम, पश्चिम बंगाल ,केरल ,दक्षिण कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है !साथ ही लक्षद्वीप अंडमान और निकोबार दीप समूह ,उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, उड़ीसा के कुछ हिस्सों ,आंध्र प्रदेश और दक्षिण छत्तीसगढ़ में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है..!