Latest:
local news

छत्तीसगढ़ समाचार :लो वोल्टेज से लोग हुए परेशान …सरगुजा और सूरजपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की कटौती… इन ब्लाकों में भी लो वोल्टेज की समस्या …

अंबिकापुर । वर्तमान भारत

गजाधर पैकरा

सरगुजा !वर्तमान भारत !जीरो पावर कट वाले राज्य का तमगा हासिल करने के बाद भी विद्युत आपूर्ति का हाल बहुत ही बुरा है !छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग के लोग लंबे समय से लो वोल्टेज और अघोषित बिजली कटौती का सामना कर रहे हैं! सूरजपुर जिले से लेकर सरगुजा जिले की ग्रामीण इलाके के लोग लो वोल्टेज और पावर कट की समस्या से बुरी तरह परेशान हैं !दूरस्थ क्षेत्रों में लाइट तो पहुंच गई है ,लेकिन लो वोल्टेज की समस्या बनी हुई है !

इन ब्लॉकों में भी लो वोल्टेज की समस्या से लोग परेशान

सूरजपुर जिले के भैयाथान ,सूरजपुर और प्रेम नगर ब्लॉक में दर्जनों ऐसे गांव हैं !जहां की ग्रामीण लंबे समय से विद्युत संबंधी परेशानियों का सामना कर रहे हैं !विभाग द्वारा बिना बताए बिजली काट दिया जाता है !इसके अलावा कुछ गांव में लो वोल्टेज की समस्या भी व्याप्त है !जिसके समाधान को लेकर विभाग द्वारा कोई पहल नहीं की जा रही है! जिससे इस भीषण गर्मी में भी ग्रामीण क्षेत्र के लोग परेशान हैं !इसके अलावा सरगुजा जिले के सीतापुर और उदयपुर ब्लाक में भी कई गांव है !जहां लो वोल्टेज की समस्या है !

चीफ इंजीनियर बिजली कटौती पर ये कहा

वही इस संबंध में विद्युत विभाग के चीफ इंजीनियर ने बताया कि ग्रामीण इलाकों की जो गांव लो वोल्टेज की समस्या का सामना कर रहे हैं !वहां एक नई योजना के तहत उनकी समस्या का समाधान करने की बात कही गई है !चीफ इंजीनियर संदीप कुमार वर्मा ने बताया कि बिजली कटौती नहीं हो रही है, कुछ फाल्ट के कारण बिजली चली जा रही होगी! इसके अलावा चार पांच जगह पर लो वोल्टेज की समस्या हो रही थी, वहां बड़ी कैपेसीटी के ट्रांसफॉर्मर लगा दिए गए हैं !अभी नया आरडीएसएस स्कीम आया है !उसमें कई सारे प्रावधान दिए हुए हैं! वही जितने भी पावर ट्रांसफार्मर थे ! उसमें बड़े कैपेसिटी के लगाए गए हैं !उसके कारण कोई परेशानी नहीं हो रही है! सूरजपुर में उमेश्वर पुर एरिया है !उसके लिए नई लाइन का प्रस्ताव बना लिया गया है !वह भी सेक्शन हो रहा है !इसके बाद 28 से 30 किलोमीटर तक लाइन चली जाएगी ,तो उस क्षेत्र की परेशानी समाप्त हो जाएगी !इसके अलावा सोनगरा के लिए प्रस्ताव भेजा गया है..!

!