Latest:
local news

कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को जमकर लताड़ा , कहा — आप मुझे नहीं ‘ बना ‘ सकते, मुझे भी टेक्निकल नॉलेज है” … जारी किया कारण बताओ नोटिस … जानिए क्या है पूरा मामला …

रामानुजगंज:-कलेक्टर कुंदन कुमार गुरुवार को औचक निरीक्षण में कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग संभाग रामानुजगंज कार्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने घंटों विभिन्न कार्यों की समीक्षा की एवं कई कार्य अत्यंत धीमी गति से एवं गुणवत्ता विहीन कार्य को लेकर कार्यपालन अभियंता एवं एसडीओ को जमकर खरी-खोटी सुनाई। कलक्टर ने कहा कि मैं भी तकनीकी जानकार हूं, आप मुझे नहीं बना सकते। गुणवत्ता एवं कछुआ गति से कार्य बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, आप लोगों की जिम्मेदारी है कि समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य करें। कलक्टर ने मौके पर ही कार्यपालन अभियंता एसडीओ एवं सब इंजीनियर को दर्जनों कार्यों की मंथर गति एवं कार्य गुणवत्तापूर्ण नहीं कराए जाने को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया।
अफसरों को फटकार लगाते हुए कलेक्टर बोले-मैं भी तकनीकी जानकार हूं
गौरतलब है कि लंबे समय से लोक निर्माण विभाग अपने कार्यशैली को लेकर विवादों में रहा है। टेंडर को लेकर लगातार कई बार शिकायतें आ चुकीं हंै, यहां तक कि मुख्यमंत्री एवं विभागीय मंत्री तक भी शिकायत हुई थी। वहीं निर्माण कार्य के मंथर गति से कराए जाने की भी लगातार शिकायतें आ रहीं थीं।

इस बीच गुरुवार को कलेक्टर कुंदन कुमार लोक निर्माण विभाग कार्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने घंटों बैठकर जिले के विभिन्न विकासखंडों में लोक निर्माण विभाग के द्वारा चल रहे एक एक कार्य की बिंदुवार जानकारी ली एवं कार्य के वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की। कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि बहुत से ऐसे कार्य हैं जो समय सीमा में पूर्ण हो सकते थे परंतु आप लोगों ने उसे समय सीमा में पूर्ण करने के लिए अपनी दिलचस्पी नहीं दिखाई।

इस कारण कई कार्य समय सीमा में पूर्ण नहीं हो सके हैं। कार्य में इस प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जा सकती है,आप लोगों का जो कार्य है उसे पूरी ईमानदारी से करें।

कलेक्टर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों पर इस बात पर भी बिफरे कि मैंने लोक निर्माण विभाग के लिए अलग से वाट्सएप ग्रुप बनाया, जिसमें कई बार आप लोगों को बोल चुका हूं कि नियमित रूप से सभी कार्यों की प्रगति की जानकारी डालें परंतु इसमें विभाग प्रमुख सहित सब इंजीनियर रुचि नहीं ले रहे हैं। कलक्टर ने कहा कि नियमित रूप से अब सभी कार्यों का प्रगति की जानकारी डालें।

समय सीमा की बैठक में छिपाई जानकारी

कलेक्टर कुंदन कुमार जब बारीकी से लोक निर्माण विभाग के एक-एक कार्य की समीक्षा करने लगे तो यह बात सामने आई कि कई जगह कार्य स्वीकृति के बाद भी प्रारंभ नहीं हो सके। ये भी पता चला कि जमीन नहीं मिलने से ऐसा हुआ। इस पर कलेक्टर ने कार्यपालन अभियंता से कहा कि आपने समय-सीमा की बैठक में यह जानकारी क्यों नहीं दी। कार्यपालन अभियंता के सुस्त रवैया एवं समय-सीमा की बैठक में जानकारी नहीं दिए जाने पर कई विकास कार्य अटके हैं।


मौके पर ही दिया नोटिस


लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के एवं लापरवाह रवैये पर कलेक्टर ने जमकर नाराजगी व्यक्त की। वहीं दर्जनों कार्यों की धीमी गति और गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं होने को लेकर विभाग प्रमुख से लेकर सब इंजीनियर तक को नोटिस थमाया। कलक्टर ने कहा कि यदि आप अपने रवैया में सुधार नहीं करते हैं तो आगे और कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

एसडीएम से मंगाई कार्यों की जानकारी

जब .कलेक्टर कुसमी विकासखंड के लोक निर्माण विभाग के कार्यों की बारीकी से समीक्षा करने लगे तो कई ऐसे बिल्डिंग थे जो समय सीमा में पूर्ण नहीं हुए। इससे नाराज कलक्टर ने एसडीएम कुसमी से लोक निर्माण विभाग के चल रहे समस्त कार्यों के फोटोग्राफ वाट्सएप करने के निर्देश दिए ताकि कार्यों की भौतिक स्थिति की जानकारी मिल सके।
संतुष्टि प्रमाण पत्र के बाद ही हैंडओवर करें भवन कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि कई बार ऐसी शिकायत मिलती है कि लोक निर्माण विभाग द्वारा तो भवन का निर्माण कर दिया जाता है, ठेकेदार को पूरा भुगतान कर दिया जाता है परंतु जिस विभाग के लिए भवन बनाया जाता है उस विभाग के द्वारा कई प्रकार की खामियां बताई जातीं हैं जिसे बाद में पूरा करना बहुत मुश्किल जाता है। ऐसे में कलक्टर ने निर्देश दिया कि जिस विभाग के लिए भवन का निर्माण कर रहे हो, उसे हैंडओवर देने से पहले विभाग का संतुष्टि प्रमाण पत्र जरूर लें।