Latest:
local news

2 डॉक्टर सहित 5 अधिकारी को कारण बताओ नोटिस….

अंबिकापुर। वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी ( उप संपादक)

अम्बिकापुर :- कलेक्टर संजीव कुमार झा ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित पशु चिकित्सा विभाग के समीक्षा बैठक में कृत्रिम गर्भाधान एवं सेक्स सॉर्टेड सीमेन की समीक्षा की। उन्होंने प्रत्येक विकासखंड एवं गर्भाधान केन्द्र के लिए निर्धारित गर्भाधान संख्या लक्ष्य प्राप्ति हेतु लगातार पशुपालकों को प्रोत्साहित करने के साथ ही स्वयं प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने विगत दो माह में लक्ष्य प्राप्ति की कमजोर स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कमजोर निष्पादन वाले चिकित्सक एवं सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारियों पर बिफर पड़े और दो पशुचिकित्सकों एवं तीन सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए कार्य में प्रगति लाने तक वेतन रोकने के निर्देश दिए।
इनमें बतौली विकासखंड के पशु चिकित्सा डॉ विष्णु बेक एवं मैनपाट विकासखंड के डॉ डायमंड साहू, अम्बिकापुर के सखौली के सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी रवि ताम्रकार, मैनपाट विकासखंड के महारानीपुर के सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी अजयमल एक्का, लखनपुर के सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी अरूण गुप्ता शामिल हैं। कलेक्टर ने कहा कि मवेशियों एवं बकरियों में कृत्रिम गर्भाधान के फायदे पशुपालकों को बताएं तथा गायों में आधुनिक तकनीक से उन्नत नस्ल के बछिया पैदा होने वाले सेक्स सॉर्टेड सीमेन के बारे में भी व्यापक प्रचार-प्रसार करें।उन्होंने कहा कि मैदानी स्तर पर जब तक ईमानदार प्रयास नहीं होगा तब तक इन दोनों कार्यक्रमों में प्रगति नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि बड़े गांव के 20 से 25 प्रगतिशील पशुपालक या किसानों को पहले कृत्रिम गर्भाधान की जानकारी देकर प्रोत्साहित करें ताकि वे बाकी पशुपालकों को इसके बारे में बता सकें। उन्होंने उप संचालक पशु चिकित्सा को निर्देशित किया कि कृत्रिम गर्भाधान की प्रगति की पाक्षिक या मासिक अंतराल पर समीक्षा करें तथा प्रगति आने में जहां भी कठिनाई आ रही हो उसे दूर करने का प्रयास करें।उन्होंने कहा कि फिल्ड पर जाकर स्वयं देखें कि मैदानी अमला का कार्य संतोषपद्र है या नहीं।

जहां किसान ज्यादा संख्या में आते हैं वहां जाकर किसानों को कृत्रिम गर्भाधान की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि आगामी जून महिने से जिले में सक्रिय गोठानों की संख्या 421 हो जाएगी अर्थात गोबर खरीदी शुरू हो जाएगी। जिन गोठानों में नेपियर लगना शेष है उन गोठानों में नेपियर लगाने के लिए अभी से जुताई कराएं ताकि खरपतवार कम से कम पैदा हों। बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ नरेन्द्र सिंह सहित पशु चिकित्सा अधिकारी एवं सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी उपस्थित थे।