local news

यूरिया खाद का गबन, खाते से रुपए भी कट गए लेकिन नहीं मिला खाद..

बैकुंठपुर । वर्तमान भारत

इरफान सिद्दीकी

बैकुंठपुर:- आदिम जाति सेवा सहकारी समिति पटना में 39 किसानों के नाम 232 बोरी यूरिया खाद का आवंटन कागजों में कर दिया गया। यही नहीं, उनके खाते से पैसे भी कट गए लेकिन उन्हें अब तक यूरिया खाद नहीं मिली है। खाद की कीमत 6 लाख 18 हजार 48 रुपए, जबकि इसकी मात्रा 104.4 क्विंटल है। कुल मिलाकर यह कहा जाए कि किसानों के खाद का गबन हो गया है। इस मामले के सामने आने के बाद सहायक पंजीयक ने सहकारी बैंक शाखा प्रबंधक से 3 दिन में जांच रिपोर्ट मांगी है।
खरीफ सीजन 2021-22 में पंजीकृत किसानों ने समिति से ऋण के रूप में यूरिया खाद का परमिट कटाया था। इसका पैसा धान बेचने के बाद लिंकिंग से काट लिया गया है। बावजूद 39 पंजीकृत किसानों को 232 बोरी यूरिया खाद आज तक नहीं मिली है। इससे पंजीकृत किसान काफी परेशान हैं। क्योंकि किसानों के खाते से आवंटित खाद की राशि कट चुकी है। वहीं तरगवां समिति ने सहायक पंजीयक को पत्र लिखकर मामले की जानकारी दी है।

इसमें लिखा है कि नवीन समिति तरगवां के रासायनिक खाद का मातृ समिति पटना के गोदाम में भण्डारण कराया गया था। इसका वितरण तरगवां समिति से जारी परमिट के हिसाब से वितरण होना था। इधर तरगवां समिति में पंजीकृत ३९ किसान पिछले साल का खाद मांग कर रहे हैं।

क्योंकि पिछले साल पटना समिति से यूरिया खाद का वितरण नहीं हुआ है। जबकि किसानों से ऋण के रूप में आवंटित खाद की राशि वसूली हो चुकी है। मामले में कई बार पटना समिति स्तर पर खाद वितरण करने मौखिक रूप से वार्तालाप हुआ, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया है। पैसा कटौती होने के बाद खाद नहीं मिलने से किसान दबी जुबान में उनके हिस्से की खाद कोचिए को बेचने का आरोप लगा रहे हैं।

3 दिन में मांगी गई है जांच रिपोर्ट


सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं कोरिया ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा बैकुंठपुर को पत्र लिखकर जांच रिपोर्ट मांगी है। पत्र में यूरिया खाद से वंचित किसानों की सूची भेजकर जांच प्रतिवेदन 3 दिन के भीतर प्रस्तुत करने कहा गया है। तरगवां समिति में पंजीकृत 39 किसानों के नाम 232 बोरी यूरिया खाद, मात्रा 104.4 क्विंटल है। इसकी कीमत प्रति क्विंटल 592 रुपए के हिसाब से कुल 61 हजार 804 रुपए है।

कुछ पंजीकृत किसान इस प्रकार हैं –
लक्ष्मीनारायण डबरीपारा 17 बोरी
मनोहर खोडऱी 10 बोरी
शिवप्रसाद शिवपुर 15 बोरी
श्रीराम तरगवां 25 बोरी
पीतांबर पसला 10 बोरी
राम सिंह कसरा 22 बोरी
रंजीत अमहर 08 बोरी