local news

जशपुर समाचार: आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत 7 से अधिक लोग घायल… मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 4-4 लाख की सहायता राशि देने के निर्देश दिए… पढ़ें पूरी खबर

बगीचा । वर्तमान भारत

गजाधर पैकरा

बगीचा,जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत! जशपुर जिले की सीमा पर स्थित बगीचा जनपद क्षेत्र में बुर्जूडीह में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई है! वहीं 7 से अधिक लोग घायल हो गए हैं! जिनकी शंकरगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है!

जशपुर की बगीचा और अन्य क्षेत्र के लोग रविवार को साप्ताहिक बाजार पहुंचते हैं! जहां अचानक बारिश शुरू हो गई! वहीं बारिश से बचने के लिए लोगों ने एक होटल का सहारा लिया था! और उसी सप्ताहिक बाजार में संचालित होटल में आकाशीय बिजली गिरी! न्यूज़ लिखते तक मौके पर ही दो लोगों की मौत हो गई है!वहीं इलाज के लिए ले जाते समय 12 साल के बच्चे की मौत हो गई !घायलों में कई बच्चे भी शामिल है !जिसमें तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है! वहीं ज्यादातर घायलों को इलाज के लिए अंबिकापुर रेफर किया गया है..!

सहायता राशि देने के निर्देश

मुख्यमंत्री सीएम भूपेश बघेल ने आकाशीय बिजली गिरने की घटना में प्रभावित लोगों के बेहतर से बेहतर इलाज करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं! मुख्यमंत्री बघेल ने आकाशीय बिजली की घटना में मृत व्यक्ति के परिजनों को राजस्व पुस्तक परिपत्र 6- 4 के प्रावधान के तहत प्रत्येक को 4-4 लाख की सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए हैं!

दर्जनभर प्रभावित

इस संबंध में तहसीलदार से प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना में कुल 12 लोग प्रभावित हुए हैं !इनमें से प्रभावित 7 लोगों का इलाज बलरामपुर जिला के शंकरगढ़ हॉस्पिटल में किया जा रहा है !विकास खंड चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 7 लोगों की हालत खतरे से बाहर है !

क्या होता है आकाशीय बिजली

आकाश में बादलों के बीच जब टक्कर होती है !यानी घर्शण होने से अचानक इलेक्ट्रोस्टेटिक चार्ज निकलती है !यह तेजी से आसमान से जमीन की तरफ आता है !इस दौरान तेज कड़क आवाज सुनाई देती है! बिजली की स्पार्किंग की तरह प्रकाश दिखाई देता है! इसी पूरी प्रक्रिया को आकाशीय बिजली कहते हैं..!