Latest:
स्वास्थ्य

पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर आपको बचाता है कई बीमारियों से … आइए जानते हैं किन बीमारियों से बचाने में है ये सहायक और कैसे करें इसका उपयोग ….

वर्तमान भारत । हैल्थ डेस्क ।

टमाटर भारतीय रसोई का एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा है। टमाटर भोजन का स्वाद तो बढ़ता ही साथ ही साथ यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है और कई बीमारियों से हमे बचाता है। आइए जानते हैं टमाटर हमें किन – किन बीमारियों से बचाने मे सहायता करता है।

ब्लड प्रेशर करता है संतुलित

टमाटर मे पोटैसियम , विटामिन सी , बीटा – कैरोटीन , फ्लेवोनॉयड्स , फोलेट और अन्य विटामिन मौजूद होते हैं। हर दिन 200 ग्राम कच्चे टमाटर खाने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है।

ब्लड शुगर मे उपयोगी

टमाटर (Tomato) में कम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. कार्बोहाइड्रेट, विशेष रूप से प्रोसेस्ड कार्ब्स जल्दी से पच जाते हैं और अचानक से ब्लड शुगर बढ़ने का कारण बनते हैं. जिससे शरीर को नुकसान होता है. वहीं टमाटर का कार्बोहाइड्रेट धीमे-धीमे पचता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. टमाटर का जी आई इंडेक्स कम भी होता है। विशेषज्ञों के अनुसार डायबिटीज मरीजों के लिए टमाटर खाना फायदेमंद होता है। यह टाइप 2 डायबिटीज़ को रोकता है , बशर्ते कि इसे कच्चा खाया जाए।

हार्ट को देता है मजबूती

टमाटर मे लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है , जिसकी वजह से टमाटर का रंग लाल होता है।लाइकोपीन से हार्ट को मजबूती मिलती है जिसके कारण हार्ट सही ढंग से अपना काम कर पाता है।

वजन कंट्रोल करने में सहायक

टमाटर (Tomato) वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसकी वजह ये होती है कि टमाटर में कम कैलोरी पाई जाती है, जो वजन पर नियंत्रण रखती है. वजन पर कंट्रोल रहने से डायबिटीज (Diabetes) बीमारी काफी हद तक अपने आप काबू में आ जाती है.

विटामिन सी का खजाना

टमाटर विटामिन सी खजाना होता है. जिससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. इससे शरीर का संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है. साथ ही घाव भरने में शरीर की मदद करता है.