Latest:
Newsछत्तीसगढ़

Chattisgarh News:- DA व HRA को लेकर छत्तीसगढ़ का ऐतिहासिक आंदोलन 25 से 29 जुलाई तक …… सभी 5 लाख कर्मचारी-अधिकारी करेंगे हड़ताल, सरकारी काम होगा ठप्प….सरकार के खिलाफ आक्रोश.…

वर्तमान भारत

By किरण ग्वाला (कार्यकारी सम्पादक)

रायपुर :- केंद्र के समान महंगाई भत्ता DA एवं सातवे वेतनमान के अनुसार गृहभाड़ा भत्ता HRA प्रदान करने के मांग को लेकर छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के बैनर पर छत्तीसगढ़ के सभी 5 लाख कर्मचारी अधिकारी चरणबद्ध आंदोलन के तीसरे चरण में 25 से 29 जुलाई तक हड़ताल पर रहेंगे। केंद्र के कर्मचारियों को 34% DA प्राप्त हो रहा है जबकि छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को 22% ही प्राप्त हो रहा है। इस तरह 12% कम महंगाई भत्ता छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को प्राप्त हो रहा है। गृहभाड़ा भत्ता छठवें वेतनमान के अनुसार ही दिया जा रहा है जो अनुचित है क्योकि कर्मचारियों को 2016 से सातवाँ वेतनमान प्राप्त हो रहा हैं। इस तरह प्रत्येक कर्मचारियों को 7000 रु से 20000 रु तक प्रतिमाह कम वेतन प्राप्त हो रहा हैं।
छत्तीसगढ़ के इतिहास में यह पहला मौका है, जब छत्तीसगढ़ के सभी 5 लाख शासकीय सेवक हड़ताल पर रहेंगे जिससे सरकारी काम पूरी तरह से ठप रहेगा। छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष केदार जैन ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की सरकार शिक्षक कर्मचारियों की पूरी तरह अनदेखा कर रही है और इस महंगाई के दौर में महंगाई भत्ता से वंचित रखना बहुत बड़ा अन्याय है। मुख्यमंत्री, मंत्री, विधायक को जब अपना वेतन, भत्ता बढ़ाना होता है तो वित्तीय स्थिति आड़े नहीं आता लेकिन जब कर्मचारियों को देने की बारी आती है तो सरकार वित्तीय स्थिति का रोना रोती है जो कि सरकार के दोहरे चरित्र को उजागर करता है। छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय सेवकों में सरकार के खिलाफ बड़ा आक्रोश है। सरकार इसे गंभीरता से लेकर मांग पूरा नहीं करती हैं तो यह आक्रोश ज्वालामुखी में परिवर्तित होगा और फिर सरकार के संभालने पर भी यह नहीं संभलेगा। संघ के प्रांताध्यक्ष केदार जैन सहित प्रांतीय पदाधिकारी श्रीमती ममता खालसा, ओमप्रकाश बघेल, अर्जुन रत्नाकर, गिरजा शंकर शुक्ला, प्रदेश संगठन मंत्री बालदेव ग्वाला , सोहन यादव, नरोत्तम चौधरी, माया सिंह, रूपानंद पटेल, ताराचंद जायसवाल, सुभाष शर्मा आदि ने प्रदेश के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी से अपने हक और अधिकार की इस लड़ाई में सत प्रतिशत शामिल होने का अपील किया है।